रोचक खबरें

अच्छी जिंदगी जीने के लिए तंबाकू को कहें ना, इस तरह पाएं छुटकारा

To get a good life, tell the tobacco, get rid of this way

डब्ल्यूएचओ के अनुसारहर साल विश्व में तंबाकू से 60 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है। सिगरेट और तंबाकू से दिल का दौरा, स्ट्रोक, कैंसर और फेफड़े संबंधी बीमारियां होती हैं। सिगरेट में 7 हजार से अधिक हानिकारक कैमिकल होते हैं जो तंत्रिका तंत्र, श्वसन तंत्र व अन्य तंत्रों को खराब करते हैं।

ऐसे पड़ता है दुष्प्रभाव:- लंबे समय तक धूम्रपान करने से प्रजनन अंगों और संतान पैदा करने की क्षमता पर विपरीत असर पड़ता है। ब्लड में निकोटिन की मात्रा बढऩे से नसों में खून का बहाव धीमा होने लगता है। इससे शरीर की क्षमता कमजारे होने लगती है। गर्भवती महिलाओं में धूम्रपान का खतरा दोगुना होता है। उनमें गर्भपात, प्लेसेंटा से संबंधित परेशानी और प्रीमेच्योर डिलीवरी की आशंका बढ़ जाती है।

तनाव बढ़ाता है:- निकोटिन शरीर में जाने से संबंधित व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से तात्कालिक सुखद का अहसास करता है। इस कारण लोगों का लगता है कि यह तनाव दूर करता है जबकि तनाव के मुख्य कारणों में तंबाकू भी है।

अगर आप धूम्रपान की आदत छोडऩा चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं। छोडऩे के दौरान इन का ध्यान रखें:->

एक्सरसाइज करें:- रोजाना खुली जगह या पार्क में 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें।

एकाग्रता बढ़ाएं:-  इच्छा को नियंत्रित करने के लिए योग, ध्यान, अनुलोम-विलोम और प्राणायाम भी लाभदायक है। जब तंबाकू का मन करें तो चुइंग गम चबा सकते हैं।

खाएं फल और सब्जी:- सेब, आम, अनार, संतरा, अंगूर, तरबूज के साथ हरी पत्तेदारी सब्जियां आदि खाएं। ये नशे वाली चीजों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं।

इसे भी अपनाएं:->
तुलसी
और ब्राह्मी के पत्ते को रोजाना सुबह और शाम चबाएं।

जब तंबाकू खाने की इच्छा तो अजवाइन और मुलेठी चबाएं।

ग्रीन या हर्बल चाय पीएं।

मूली खाने से भी तंबाकू की लत छोडऩे में मदद मिलती है।

जीरा उबला हुआ गुनगुना पानी पीएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top