व्यापार

GDP के आंकड़ों पर वित्त मंत्री ने दी सफाई, नोटबंदी को बताया बड़ा कदम

The Finance Minister has given cleanliness, note closure to the GDP figures.

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा है कि मोदी सरकार के पिछले तीन साल में इकोनॉमी पर भरोसा लौटा है। करप्‍शन वाली व्‍यवस्‍था बदली है। पारदर्शिता बढ़ी है। इकोनॉमी को आगे बढ़ाने के लिए फैसले तेजी से हुए है।

GDP के आंकड़ों पर दी सफाई- देश के विकास की रफ्तार में आई गिरावट के लिए जेतली ने दुनिया भर में जारी आर्थिक मंदी को जिम्मेदार ठहाराया है। वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही जनवरी से मार्च के दौरान जी.डी.पी. ग्रोथ महज 6.1 फीसदी पर अटक गई। जेतली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, भारतीय अर्थव्यस्था पर दुनिया के स्लो डाउन का असर पड़ा है। इसके साथ ही सरकार के तीन साल के कामकाज का ब्यौरा देते हुए जेटली ने कहा, ‘पिछले तीन 3 साल आर्थिक चुनौती भरे रहे, इस दौरान दो साल मानसून भी कमजोर रहा। हमें विरासत में खराब अर्थव्यवस्था मिली, जहां भ्रष्टाचार व्याप्त था। हालांकि पिछले तीन वर्षों को देखें तो भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर भरोसा बढ़ा है।’

नोटबंदी एक बड़ा कदम- उन्होंने कहा, इन तीन वर्षों में भ्रष्टाचार रोकने के प्रयास किए और इसमें नोटबंदी एक बड़ा कदम था। हमने विदेशी निवेश बढ़ाने का काम किया और देश की छवि बदलने से इसमें फायदा मिला।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top