देश

पुतिन से बोले मोदी, 16 साल पहले CM बनकर आया था और आज PM

Speaking to Putin, Modi came to power 16 years ago and today PM

नई दिल्ली। भारत और रूस ने तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की दो और इकाइयों को लगाने के लिए एक बहुप्रतीक्षित समझौते पर दस्तखत किए और दोनों महाशक्तियों के बीच रक्षा सहयोग को नयी दिशा देने का फैसला किया गया। दोनों देशों ने इस साल ‘इंद्र-2017’ नाम से तीनों सेनाओं का प्रथम अभ्यास आयोजित करने का भी फैसला किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अपना एक पुराना किस्सा साझा किया। मोदी ने बताया कि देश का प्रधानमंत्री बनना उनके लिए गौरव की बात है। पीएम बोले कि उन्होंने 2001 में गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के एक महीने के भीतर रूस की यात्रा की थी।

तब मैं खड़ा था पीछे- मोदी ने कहा कि 16 साल पहले वे यहां प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में आए थे जब मैं मुख्यमंत्री के रूप में एक समझौते पर हस्ताक्षर कर रहा था तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और राष्ट्रपति पुतिन यहां खड़े थे। मोदी ने कहा, आज मुझे यहां प्रधानमंत्री के रूप में खड़े होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

बता दें कि 4 यूरोपीय देशों के दौरे पर निकले नरेंद्र मोदी बुधवार को रूस पहुंचे, मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सेंट पीट्सबर्ग में मुलाकात की। मुलाकात के बाद मोदी बोले, “भारत और रूस के रिश्ते में कभी उतार-चढ़ाव नहीं आए।” द्विपक्षीय बातचीत के पीएम मोदी और ब्लादिमीर पुलिस ने साझा घोषणा पत्र जारी किया। वहीं दोनों देशों ने 5 बड़े मुद्दों पर संयुक्त हस्ताक्षर किए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top