बीकानेर

बीकानेर में फ्री होर्स राईडिंग इवेंट 14 मई को, जानिए पूरी जानकारी

Royal Desert Riding Club, Bikaner

बीकानेर, (छोटीकाशी डॉट कॉम ब्यूरो)। जो लोग घुड़सवारी शौकीन है और होर्स राइडिंग सीखने के लिए बेताब हैं, उनके लिए अब रॉयल डेज़र्ट राइडिंग क्लब है, जहां घुड़सवारी सीखी जा सकती है। ये बीकानेर का पहला प्राइवेट होर्स राईडिंग क्लब हैं। बीकानेर में फिलहाल होर्स राइडिंग एक नया कन्सेप्ट है। इस रविवार 14 मई को यह क्लब इवेंट करने जा रहा है जिसमें आने वाले सभी लोगो को फ्री में घुड़सवारी करवाई जाएगी। यह इवेंट रॉयल डेज़र्ट राइडिंग क्लब द्वारा मुरलीधर व्यास कॉलोनी के आगे गेमना पीर रोड पर शाम 6 बजे आयोजित किया जाएगा।

Royal Desert Riding Club, Bikaner

Royal Desert Riding Club, Bikaner

रॉयल डेज़र्ट राइडिंग क्लब के प्रेसीडेंट कन्हैया लाल भाटी (9950105087) ने बताया कि क्लब में सभी वफ़ादार घोड़े मारवाड़ी नस्ल के है| मारवाड़ी नस्ल के घोड़े पूरे विश्व में विख्यात है। महाराणा प्रताप का घोड़ा चेतक भी मारवाड़ी नस्ल का था। हल्दीघाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप का घोड़ा चेतक महाराणा की जान बचाने के लिए एक घाटी में कूद गया था। इसके बाद उसकी जान चली गई। लेकिन महाराणा सकुशल थे। इतिहास घोड़ों की वफादारी के उल्लेख से भरा पड़ा है।

Royal Desert Riding Club

भाटी बताते है कि घोड़ा समझदार और स्वामिभक्त जानवर जाना जाता है। घोड़े की नस्ल में ही वफादारी होती है। वह मालिक को खुश करने के लिए हमेशा तत्पर होता है। घुड़सवारी एक प्रकार की कला है। घोड़ों को दिशा निर्देश देना और बिना गिरे उसकी सवारी करना ही इसमें एक कला का रूप लेता है। नियमित घुड़सवारी करने से शरीर भी एकदम फीट रहता है।

 

Royal Desert Riding Club President Kanhaiya Lal Bhati

Royal Desert Riding Club President Kanhaiya Lal Bhati

रॉयल डेज़र्ट राइडिंग क्लब  द्वारा बेसिक होर्स राइडिंग कोर्स चलाया जा रहा है। कोर्स के पंजीकरण के लिए और फ्री होर्स राइडिंग के लिए 9772203056, 9950105087 संपर्क कर सकते है।

Royal Desert Riding Club

Royal Desert Riding Club

All Photos : ChhotiKashi Dot Com
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top