भीलवाड़ा

प्रत्येक गर्भवती महिला को मिले जीवनवाहिनी एम्बुलेंस का लाभ

104 ambulance Benefits of life expectancy ambulance to each pregnant woman

छोटिकाशी डॉट कॉम ब्यूरो, नरेश पारीक, भीलवाड़ा| जिले की प्रत्येक गर्भवती महिला को जीवनवाहिनी एम्बुलेंस सेवा 104 का लाभ मिले, इसके लिए संबंधित सब सेन्टर की एएनएम और आशा सहयोगिनियां पूरा ध्यान रखकर सभी राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी भी इसकी मॉनिटरिंग करें। ये निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक नवीन जैन ने बुधवार को एएनएम व आशा संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही।
मिशन निदेशक ने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य के सभी अटल सेवा केन्द्रों पर एएनएम, एलएचवी तथा आशा सहयोगिनियों से संवाद किया। मिशन निदेशक ने कहा कि जीवनवाहिनी एम्बुलेंस सेवा में 104 एम्बुलेंस का उपयोग प्रसूता को घर से अस्पताल तथा अस्पताल से घर तक पहुंचाने में किया जाना चाहिए। उन्होंने जीवनवाहिनी सेवा के अतिरिक्त प्रधानमंत्रा सुरक्षित अभियान, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम व मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम आदि में भी अधिकाधिक गर्भवती महिलाओं और नौनिहालों को लाभ पहुंचाने के निर्देश संवाद कार्यक्रम में उपस्थित उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों, एलएचवी, एएनएम और आशा सहयोगिनियों को दिये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.सी. जीनगर ने बताया कि आशाओं तथा एएनएम को प्रधानमंत्रा सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हर माह की नो तारीख को एएनसी जांच और रूटीन चैक-अप करवाने के लिए गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा संस्थानों पर लाने के निर्देश दिये तथा रोटा वायरस की खुराक सभी लक्षित बच्चों को पिलाकर अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top