रोचक खबरें

HTC U11+ भारत में लॉन्च, जानिये विशेषताएँ और कीमत

हाल ही में ताइवान की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एचटीसी ने अपना प्रीमियम फोन भारत में लॉन्च किया है। वैसे, कंपनी पिछले साल ही एचटीसी यू11 प्लस स्मार्टफोन को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उतार चुकी है। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर इस फोन की एक्सक्लूसिव तौर पर बिक्री 7 फरवरी से शुरू हो गई है। फिलहाल यह फोन अमेज़िंग सिल्वर कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जल्द ही इस स्मार्टफोन का सिरेमिक ब्लैक कलर ऑप्शन में भी उपलब्ध कराया जाएगा। बड़ी स्क्रीन व लिक्विड सर्फेस डिज़ाइन से लैस, इस मोबाइल फोन की कीमत भारत में 56,990 रुपये है।

एचटीसी मोबाइल निर्माता कंपनी ने यह दावा किया है कि ये फोन बड़ी स्क्रीन के दम पर वीडियो देखना व गेम खेलना का बेहतरीन अनुभव देगा। साथ ही यह फोन आसानी से यूज़र के हाथ में आ जाएगा। कंपनी का दावा है कि इस फोन में बेहतरीन कैमरा और इंटेलीजेंट वॉयस असिस्टेंट तो है ही, साथ ही एचटीसी बूम साउंड के साथ वॉल्यूम को भी 30 फीसदी तक बढ़ाया गया है।
तो चलिए विस्तार से जानते हैं इस एचटीसी यू11 प्लस स्मार्टफोन के आकर्षक फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस-
डिस्प्ले-
एचटीसी के पहले एज-टू-एज डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में 6 इंच का क्वॉड एचडी+ सुपर एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। इस फोन का वाइड स्क्रीन आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है और इसका रिज़ॉल्यूशन 1440×2560 पिक्सल्स है। साथ ही फोन के डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन 5 लगा हुआ है।
हार्डवेयर-
इस फोन में एक ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर है जो 2.45 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। एचटीसी यू11 प्लस फोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है, जिसमें 2 टीबी तक बढ़ाए जाने का विकल्प दिया गया है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो बेस्ड एचटीसी सेंस यूआई पर चलेगा।
कैमरा-
कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा पिक्सल ऑटोफोकस रियर कैमरा वहीं फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। इसमें रियर कैमरे के साथ एलईडी लाइट भी दी हुई है। साथ ही इस फोन में डुअल एलईडी फ्लैश, एफ/1.7 अपर्चर, बीएसआई सेंसर, एचडीआर प्लस, सेल्फी पेनोरमा, ऑटोफोकस और ओआईएस (ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) मौजूद है। यह स्मार्टफोन 4के वीडियो रिकॉर्डिंग भी सपोर्ट करता है।
कनेक्टिविटी-
कनेक्टिविटी के लिहाज़ से इस फोन में यूएसबी टाइप- सी 3.1, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी, जीपीएस, मिराकास्ट और एनएफसी है। यूज़र्स के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो कि इस स्मार्टफोन के बैक में मिलेगा। इस फोन में डुअल नैनो सिम है जो भारत में 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है। इस स्मार्टफोन को आईपी 68 सर्टिफिकेशन मिला है, जिसका मतलब है कि ये फोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है।
अन्य स्पेसिफिकेशंस-
एचटीसी यू11 प्लस फोन में 3930 एमएच की बैटरी है जो क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। कंपनी का कहना है कि इसकी दमदार बैटरी फोन के इस्तेमाल को लंबे वक्त तक जारी रखने में मददगार साबित होगी। इस स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी 64 जीबी व 128 जीबी की है। इस फोन का डाइमेंशन 158.5×74.9×8.5 मिलीमीटर और वज़न केवल 188 ग्राम है। साथ ही यू11 प्लस में गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा सपोर्ट भी मौजूद है और इन्हें एज सेंस के साथ इंटीग्रेट भी किया जा सकता है।
ऑफर्स-
एचटीसी कंपनी ई-कॉम वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर ग्राहकों के लिए ढेरों ऑफर्स लेकर आई है जैसे कि नो कॉस्ट ईएमआई, 20,000 रुपये तक का एक्सचेंज, इत्यादि। साथ ही एक्सिस बैंक बज़ क्रेडिट कार्ड धारक एक्सट्रा 5% का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बायर्स और भी ऑफर्स की जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं।
तो यह थे इस प्रीमियम स्मार्टफोन के कुछ खास फीचर्स व ऑफर्स। अब देखना यह है कि मार्केट में यह फोन सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एप्पल आईफोन 8 को कितनी टक्कर दे पाता है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top