देश

मुंबई के इंजीनियर विकास सथाए को मिला ऑस्कर पुरस्कार, फोटोग्राफी के लिए हुए सम्मानित

नई दिल्ली। मुंबई के रहने वाले एक इंजीनियर को ऑस्कर साइंटिफिक एंड टेक्निकल अवॉर्ड से नवाजा गया है। ये अवॉर्ड चार सदस्यीय टीम को मिला है जिसका विकास सथाए हिस्सा हैं। इस टीम को अमेरिका के बेवर्ली हिल्स में हुए ऑस्कर्स 2018 साइंटिफिक एंड टेक्निकल अवॉर्ड्स में साइंटिफिक एंड इंजीनियरिंग अवॉर्ड से नवाजा गया।

विकास सथाए, ब्रैड हर्डनेल, जॉन कोएल और शेन बकहम की चार लोगों की टीम को शॉटओवर के1 कैमरा सिस्टम के कॉन्सेप्ट, डिजाइन, इंजीनियरिंग और इंप्लीमेंटटेशन के लिए दिया गया है। अवॉर्ड जीतने के बाद सथाए ने बताया कि उन्होंने 2009 में क्विंस्टाउन में शॉटओव कैमरा सिस्टम ज्वाइन कर एरियल माउंट पर काम करना शुरू किया था। उस शहर की खूबसूरती ही थी कि उन्होंने वहां अपनी कंपनी शुरू करने का फैसला लिया।

उन्होंने बताया कि कैमरा माउंट को कैमरा और लेंस उठाने वाले हेलीकॉप्टर के बेस में लगा दिया जाता है। इसका काम किसी भी तरह की वाइब्रेशन को कैमरे तक पहुंचने से रोकना होता है ताकि क्लीयर तस्वीर आ सके। 1967 में मुंबई में जन्में विकास ने स्कूल के बाद थाणे से अपनी आगे की पढ़ाई की। उन्होंने वीपीएम पॉलीटेक्निक से इंट्रूमेंटेशन में डिप्लोमा किया। इसके बाद उन्होंने वीआईटी पुणे से बीई और आईआईएससी से एमटेक की डिग्री ली।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top