विदेश

PM की विदेश यात्रा का आज अंतिम दिन, मस्टक में शिव मंदिर और मस्जिद जाएंगे

मस्कट। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चार देशों जार्डन,फिलिस्तीन, यूएई और ओमान की यात्रा का आज आखिरी दिन है। पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा के आखिरी चरण के तहत ओमान में हैं। पीएम मोदी ओमान की दो दिवसीय यात्रा पर रविवार देर रात मस्कट पहुंचे। यहां पहुचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी आज मस्कट में शिव मंदिर और सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद जाएंगे। ओल्ड ओमान में स्थापित पूरे शिव मंदिर को सजा दिया गया है। इस मंदिर की खासियत ये है कि ये ओमान का सबसे पुराना शिव मंदिर हैं। इसी मंदिर में अभिषेक करने के लिए पीएम मोदी पहुंचेंगे। यह खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे लोकप्रिय मंदिर है। जहां हिन्दू समुदाय प्रार्थना करते हैं और खुद को भारत से जुड़ा महसूस करते हैं।

पीएम मोदी आज काउंसिल आफ मिनिस्टर के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सईद और अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग मामलों के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद असद बिन तारिक अल सईद से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने ओमान की राजधानी मस्कट के सुल्तान कबूस स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने तमाम योजनाओं का जिक्र कर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही देश की पुरानी सरकारों पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने इंश्योरेंस स्कीम का जिक्र करते हुए कहा कि 90 पैसे और एक रुपये में गरीबों का बीमा कराया गया है।

मोदी ने कहा, मैं चायवाला हूं, जानता हूं कि 90 पैसे में तो चाय भी नहीं आती। पीएम ने इस बार बजट में पेश हेल्थ बीमा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि मीडिया ने इसे मोदी केयर का नाम दिया है। पीएम ने कहा कि उनकी सरकार को 4 साल होने को आए, लेकिन कोई नहीं पूछता कि मोदी कितना ले गया। उन्होंने कहा लोग अब यह नहीं पूछते कि कितना गया, यह पूछते हैं कि कितना आया। पीएम ने उज्जवला, इंश्योरें, विद्युतीकरण, रेलवे लाइनों का निर्माण, सडक़ निर्माण, भारतमाला और इस बजट में आई आयुष्मान भारत जैसी तमाम योजनाओं का जिक्र कर अपनी सरकार की तारीफ की।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले देश में घोटालों की लिस्ट ने पूरी दुनिया में देश की साख खराब की। मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में योजनाएं 30-40 साल तक पूरी नहीं होती थीं। नर्मदा डैम योजना का शिलान्यास पंडित नेहरू ने किया था, पूरी अब हुई। घोटालों की लंबी लिस्ट से देश की साख को नुकसान पहुंचा। आज 4 साल होने को आए कोई यह नहीं कहता है कि मोदी कितना ले गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top