रोचक खबरें

क्या होती है बवासीर और क्यों होती है ये बीमारी

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो किसी जमाने में ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी. लेकिन अब तो ये समस्या युवाओं और बच्चों में भी आम होने लगी है. क्या आप जानते हैं कि बवासीर क्यों होती है? और किन आदतों की वजह से पनपती है. तो आइये जानते हैं कि ये समस्या क्यों होती है और किन आदतों की वजह से पनप सकती है.

क्या होती है बवासीर की बीमारी-

इसे इंग्लिश में Piles और Hemorrhoids भी कहते हैं. इस रोग में गुदा द्वार में मस्से निकल आते हैं. और मलत्याग के दौरान उनमें दर्द के साथ खून भी निकलता है. ये अंदरूनी और बाहरी दो प्रकार की होती है.

बवासीर होने के कारण और बचाव-

– अगर आपके पिता या दादा में से किसी को ये समस्या रही है तो हो सकता है कि एक बैड गिफ्ट के रूप में ये आपको भी मिल जाये. इसलिये अगर आपके परिवार में ऐसा कुछ मेडिकल इतिहास रहा हो अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करते रहें. क्योंकि ये समस्या एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पास हो जाती है.

– अगर आप ज्यादा तेल मसाला खाने के शौकीन हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें. क्योंकि इसकी वजह से भी ये समस्या अपना रूप लेती है. और कई बार हो जाने के बाद गलत खाने की वजह से बड़ा रूप अख्तियार कर लेती है.

– अगर आप की दिनचर्या भगमभाग वाली है या फिर आप शारीरिक व्यायाम को ज्यादा तव्ज्जो नहीं देते हैं तो भी ये समस्या आपको हो सकती है. भले ही आपके परिवार में किसी और को ये समस्या न रही हो. लेकिन आपकी गलत आदतें इसका कारण बन सकती हैं. इसलिये आदतों में सुधार जरूर कर लें.

– अगर आप खाने पीने के शौकीन हैं तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है. लेकिन अगर आप जंक फूड के शौकीन हैं तो ये आपके लिये नुकसानदायक हो सकता है. इससे पेट में कब्ज कि शिकायात होती है. और काफी समय तक कब्ज रहने के कारण पेट साफ न होने की वजह से भी पाइल्स की समस्या हो सकती है.

अगर आपको ये समस्या है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि ये समस्या बढ़ जाने पर आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिये आपको अगर अपनी हेल्थ का ध्यान रखना है तो आज से ही खान-पान की गलत आदतों को छोड़के व्यायाम आदि पर ध्यान दें. क्योंकि ऐसा करने से न सिर्फ आप इस बीमारी से बचेंगे बल्कि शरीर में होने वाली अन्य व्याधियों से भी अपना बचाव करेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top