विदेश

दुनिया भर के शेयर बाजार गिरे, बिल गेट्स, मार्क जकरबर्ग, वॉरेन बफेट के अरबो स्वाहा हुए

भारत में साल 2018 का आम बजट पेश किये जाने के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद थी लेकिन हो बिल्कुल उल्टा रहा है. भारत में शेयर मार्केट में लगातार गिरावट देखी जा रही है. वैसे यह स्थिति भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की है. पूरी दुनिया के दिग्गजों के करोड़ों रुपये नुकसान में भी जा चुके हैं.

आम बजट के साथ लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स लगाने की घोषणा के साथ ही शेयर बाजार ने गोता लगाना शुरु कर दिया था. लोगों को इसके उभरने की उम्मीद थी लेकिन फिर भी यह लगातार गिरता चला जा रहा है.

अमेरिका का शेयर बाजार

अमेरिका के शेयर मार्केट में पिछले 6 सालों के दौर में सबसे बड़ी गिरावट देखी जा रही है. यह गिरावट अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के व्यापार और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है.

एशिया के बाजार प्रभावित

अमेरिका के शेयर मार्केट में आई गिरावट के बाद एशिया के देशों के शेयर बाजारों में भी तेजी से गिरावट देखी जा रही है. जापान का प्रमुख इंडेक्स निक्केई में 5.2 प्रतिशत की गिरावट, हॉगकॉन्ग के प्रमुख इंडेक्स हैंग सेंग में 3.2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट सिर्फ एक दिन में ही देखी गई.

प्रभावित लोग

शेयर मार्केट में तेजी से आई गिरावट से बाजार ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों को भी करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.

अमेरिका में गिरावट से बर्कशर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफे की कुल संपत्ति में 6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. इस समय उनका नेट वर्थ 84.6 अरब डॉलर है जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत लगभग 5414 अरब रुपये है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को शेयर बाजार में आई गिरावट ने नेट वर्थ में 4.7 प्रतिशत का नुकसान देखना पड़ा है. यह नुकसान लगभग 3.6 बिलियन डॉलर का है.

अमेजन के जेफ बेजोस की संपत्ति में 3.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top