विदेश

दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘फाल्कन हेवी’ लॉन्च, ये है 10 खास बातें

वाशिंगटन। अमेरिका ने बुधवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया। अमेरिका का यह नया कीर्तिमान महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका वजन 63.8 टन है। इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है। रॉकेट की लॉंचिंग फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से की गई। भारतीय समयानुसार इस रॉकेट को बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया।

फॉल्कन हैवी मौजूदा समय में इस्तेमाल हो रहे सबसे पॉवरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जाने में सक्षम है। यह 40 फीट चौड़ा और 230 फीट लंबा है। फॉल्कन हैवी को ठीक उसी जगह से लॉन्च किया गया है जहां से सैटन 5 अपोलो 11 मून रॉकेट को लॉन्च किया गया था।

ये है खास इसमें-
1. रॉकेट का वजन 63.8 टन है।
2. रॉकेट 230 फुट लंबा है।
3. रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं।
4. रॉकेट का वजन दुनिया के किसी भी रॉकेट से कही ज्यादा है।

5. रॉकेट में स्पोर्ट्स कार रोडस्टर को रखकर स्पेस में भेजा गया जो स्पेसएक्स के फाउंडर इलान मस्क की है, जिसे उनकी कंपनी टेस्ला ने बनाया है। कार में तीन कैमरे भी लगाये गये हैं जिसके जरिए अंतरिक्ष के सुंदर चित्रों को कैद किया जा सकता है।
6. रॉकेट से पहले सैटर्न-5 को सबसे ज्यादा ताकतवर रॉकेट माना जाता था। रॉकेट फाल्कन हैवी को एक प्राइवेट कंपनी की मदद से बनाया गया है।
7. अमेरिका में ये पहली बार हुआ है जब किसी रॉकेट को सरकारी मदद के बिना बनाया गया हो। रॉकेट से नासा को काफी मदद मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है।
8. दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट को स्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है।
9. रॉकेट से उम्मीद जतायी जा रही है कि भविष्य में इस रॉकेट के माध्यम से लोगों को चांद पर भेजा जा सकेगा।
10. इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top