जयपुर

आमजन और मीडियो को हर एक घंटे में मिलेगी मतदाताओं की जानकारी

जयपुर। निर्वाचन विभाग ने राज्य में होने वाले उपचुनावों में वोटर टर्न आउट की सूचना अब आमजन और मीडिया को हर घंटे में उपलब्ध कराने के लिए खास तकनीकी व्यवस्था की है।

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एमएम तिवारी ने बताया कि उपचुनाव के दौरान वोटर टर्न आउट की हर घंटे नवीनतम जानकारी देने के लिए विभाग ने RAJ-SMS नाम से पोर्टल लॉन्च किया है। इसमें उप चुनाव से जुड़े सभी पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल नंबर पंजीकृत किए गए हैं। मतदान के दिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक प्रत्येक घंटे में हुए मतदान की सूचना पीठासीन अधिकारी एसएमएस के द्वारा विभाग के सर्वर को भेजेंगे। सर्वर द्वारा पोर्टल पर भेजी जानकारी को एकत्र कर विधानसभावार, लोकसभावार यहां तक कि निर्वाचन क्षेत्रवार विभाग की वेबसाइट www.ceorajasthan.nic.in पर दर्शाई जाएगी।

तिवारी को इस पोर्टल का नोडल अधिकारी बनाया गया है। वे सभी निर्वाचन क्षेत्रों के पीठासीन अधिकारियों से समन्यवय स्थापित कर सूचना को सही समय पर वेबसाइट पर दिखाने की व्यवस्था करेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हर दो घंटे में सूचना आमजन को उपलब्ध कराने के निर्देश हैं, वहीं विभाग ने प्रतिघंटा नवीनतम सूचनाएं एकत्र कर दिखाने की व्यवस्था की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top