खेल

IPL : 578 खिलाडिय़ों की नीलामी आज, इन दिग्गज क्रिकेटर्स पर होगी नजर

बेंगलुरु। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के लिए आज से बेंगलुरु में दो दिवसीय नीलामी होने जा रही है। यह नीलामी सुबह 9:30 बजे से शुरु होगी। इस साल 578 खिलाड़ी नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 360 (62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड) भारतीय हैं। भारत और वर्ल्ड के टॉप 16 क्रिकेटरों को मार्की प्लेयर्स का दर्जा दिया गया है और उनका बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। रविवार तक चलने वाली इस नीलामी में 8 टीमों के फ्रेंचाइजी ओनर्स 182 प्लेयर्स के लिए बोलियां लगाएंगे। ऑक्शन होने वाले प्लेयर्स की लिस्ट में भारत से गौतम गंभीर, युवराज सिंह और शिखर धवन जैसे बड़े नाम हैं तो वेस्टइंडीज के ओपनर क्रिस गेल पर भी सभी की निगाहें रहेंगी।

फ्रेंचाइजी पर्स-
1. किंग्स इलेवन पंजाब – 67.5 करोड़ रुपये
2. राजस्थान रॉयल्स – 67.5 करोड़ रुपये
3. कोलकाता नाइट राइडर्स – 59 करोड़ रुपये
4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – 49 करोड़ रुपये
5. मुंबई इंडियंस – 47 करोड़ रुपये
6. दिल्ली डेयरडेविल्स – 47 करोड़ रुपये
7. चेन्नई सुपर किंग्स – 47 करोड़ रुपये
8. सनराइजर्स हैदराबाद – 59 करोड़ रुपये

राइट टू मैच के नियम-

अगर बिका हुआ खिलाड़ी राइट टू मैच के तहत नियम में आता है, तो नीलामीकर्ता उस क्रिकेटर की पुरानी टीम से पूछेगी कि क्या उनको आरटीएम के तहत यह खिलाड़ी चाहिए या नहीं। अगर पुरानी टीम का जवाब हां है, तो वह खिलाड़ी उसी दाम में अपनी पुरानी टीम में चला जाएगा। अगर टीम ना कहती है, तो जिस टीम ने बोली लगा कर क्रिकेटर को खरीदा था वह उसका हो जाएगा।

इतना पैसा खर्च कर सकती है टीम-
सभी टीमों को नई टीम बनाने के लिए 80-80 करोड़ रुपए का पर्स दिया गया था। टीमों ने जिन प्लेयर्स को रिटेन किया है, उनकी कीमत के हिसाब से टीमों का पर्स कम हो चुका है। मुंबई इंडियंस समेत चार टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ी रिटेन किए हैं। इसलिए इनके पास 80 में से 47 से 49 करोड़ रुपए तक का पर्स ही बचा है। दो-दो प्लेयर्स रिटेन करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के पास 59-59 करोड़ रुपए का पर्स बचा है। एक-एक खिलाड़ी रिटेन करने वाली किंग्स XI पंजाब और राजस्थान रॉयल्स ऑक्शन में 67.5-67.5 करोड़ रुपए खर्च कर सकेंगी।

पिछले सीजन की दो टीमें हुईं बाहर- 
दो साल का बैन झेलने के बाद इस सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें वापसी कर रही हैं। वहीं, पिछले दो सीजन से खेल रहीं गुजरात लायंस और पुणे सुपर जाएंट्स बाहर हो गई हैं। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों को अपने नए कप्तान की तलाश होगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top