मनोरंजन

जन्मदिन विशेष : सुभाष घई की 10 बेमिसाल फिल्में जो आपको जरूर देखनी चाहिए

24 जनवरी, 1945 को महाराष्ट्र के नागपुर में जन्में सुभाष घई का झुकाव बचपन से ही फिल्मों की तरफ रहा है. फिल्म में अभिनेता बनने की इच्छा नहीं पूरी हो पाई इसलिए फिल्में बनाने का काम शुरु किया और आज वे बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्ममेकर्स में से एक हैं.

उनके निर्देशन में बनी फिल्मों का थीम और कहानी दूसरों से अलग होती है और 90 के दशक में सुभाष घई अपनी हर फिल्मों के किसी ना किसी सीन में जरूर दिख जाते थे. आज हम आपको सुभाष घई की बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं..

सुभाष घई की बेहतरीन फिल्में :

1. परदेस :

साल 1997 में आई इस फिल्म से महिमा चौधरी ने डैब्यु किया. फिल्म के सभी गाने सुपरहिट रहे और फिल्म की कहानी भी दर्शकों को खूब पसंद आई. शाहरुख खान का चार्म और अपूर्व अग्निहोत्री के निदेटिव किरदार से सजी ये फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्म थी.

2. ताल :

साल 1999 में आई फिल्म ताल एक म्यूजिकल लव स्टोरी थी. फिल्म में अक्षय खन्ना, ऐश्वर्या राय और अनिल कपूर मुख्य भूमिका में थे. इनके अलावा शाहिद कपूर ने बैकग्राउंड डांसर का छोटा सा किरदार निभाया था.

3. खलनायक :

साल 1993 में आई फिल्म खलनायक में संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म में संजय दत्त खलनायक बने हैं और जैकी एक पुलिस ऑफिसर. फिल्म का गाना ‘चोली के पीछे क्या है’ सुपरहिट रहा.

4. राम-लखन :

साल 1989 में आई फिल्म राम लखन के ‘मेरे दो अनमोल रतन’ और ‘माई नेम इज लखन’ गाने तो आपने जरूर सुने होगे. फिल्म में जैकी और अनिल कपूर की जोड़ी भाई के तौर पर खूब हिट रही. इसके अलावा फिल्म में अमरीश पुरी, राखी गुलजार, डिंपल कपाड़िया और माधुरी दीक्षित मुख्य किरदार में थे.

5. सौदागर :

साल 1991 में आई फिल्म सौदागर दो दोस्तों की कहानी है जिनके बीच कुछ लोग बहुत बुरी दीवार खड़ी कर देते हैं. बाद में इनके बच्चे ये दीवार तोड़ते हैं. फिल्म का लोकप्रिय गाना ‘इमली का बूटा बेरी का पेड़’ और ‘ये इलू इलू क्या है’ सुपरहिट रहा. इस फिल्म से मनीषा कोईराला ने अपना डेब्यु किया था. इसके अलावा दिलीप कुमार और राज कुमार की जोड़ी लोकप्रिय हुई थी.

6. कर्ज :

साल 1980 में आई फिल्म कर्ज में ऋषि कपूर, टीना मुनीम, प्राण और सिम्मी शेरगिल मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म पुनर्जनम पर आधारित होती है जिसे पर्दे पर बहुत ही अलग तरीके से दिखाया गया.

7. कर्मा :

साल 1986 में आई फिल्म कर्मा में दिलीप कुमार, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और नसीरुद्दी शाह ने जबरदस्त अभिनय किया. इनके अलावा श्रीदेवी और पूनम ढिल्लन भी फिल्म में हैं. इस फिल्म में भी सच्चाई और बुराई की घमासान लड़ाई होती है जिसमें हमेशा की तरह जीत सच्चाई की ही होती है.

8. मेरी जंग :

साल 1985 में आई इस फिल्म में कुछ गलत लोग अनिल कपूर के पिता की हत्या कर देते हैं. अनिल कपूर जब बड़े वकील बन जाते हैं तो उन सबसे बदला लेते हैं जिस समय उनका साथ सिर्फ उनकी मां और प्रेमिका ही देती हैं. अनिल कपूर के अलावा फिल्म में मीनाक्षी और नूतन मुख्य किरदार में थी.

9. किसना :

साल 2005 में आई फिल्म किसना में विवेक ओबरॉय ने ‘किसना’ के किरदार से पूरा इंसाफ किया. आजादी के बाद एक अंग्रेज लड़की यहां रह जाती है जिसे गुस्साए भारतीयों का सामना करने में बहुत मुश्किल होती है. उस समय एक रिश्ते में बंधे किसना ने अपनी शादी की तारिख रुकवाकर अंग्रेज लड़की की मदद के लिए निकल पड़ता है. फिल्म तो फ्लॉप रही लेकिन अगर आप ये फिल्म देख लें तो आपके दिल को जरूर छू सकती है.

10. हीरो :

साल 1983 में आई इस फिल्म से जैकी श्रॉफ ने अपने अभिनय की शुरुआत की थी. फिल्म में उनकी हीरोइन मीनाक्षी थी और फिल्म का नाम ही हीरो हो तो बात ही क्या. फिल्म सुपरहिट रही और गाने सुपर से भी ऊपर रहे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top