जयपुर

आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई करे चुनाव आयोग : पायलट

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने शुक्रवार को अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. रघु शर्मा के समर्थन में विभिन्न जनसभाओं को संबोधित किया।

पायलट ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने उप चुनावों में मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से खान विभाग में हजारों-करोड़ों रुपए की बकाया राशि पर भारी छूट का ऐलान किया है, जो बताता है कि सरकार चुनाव आयोग के निर्देशों का खुला उल्लंघन कर रही है। इसी प्रकार प्रशासनिक घोषणाएं करवाकर सरकार अपने राजनीतिक हित साधने पर आमदा है। प्रदेश की भाजपा सरकार ने चार वर्षों में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए कोई कदम नहीं उठाए और सरकारी क्षेत्र में नौकरियां भी नहीं खोलीं, लेकिन अब उप चुनावों के मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लम्बे समय से लम्बित पड़ी हजारों नौकरियां देने की घोषणा करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी हार को महसूस कर हर स्तर के हथकंडे अपना रही है, जिससे स्पष्ट हो गया है कि भाजपा सरकार जनता के बीच अपनी साख खो चुकी है।

उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक फैसला देकर भाजपा सरकार की संकीर्ण सोच को आईना दिखाया है। प्रदेश की भाजपा सरकार ने राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का नाम बदलकर अटल सेवा केन्द्र रख दिया था, जो उसकी द्वेषता की राजनीति का सबसे बड़ा प्रमाण है, जिस पर आज उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार भाजपा की केन्द्र सरकार ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की कई योजनाओं का नाम बदलकर वाहवाही लूटने का प्रयास किया है। जिस जन-धन योजना का ढिंढोरा पीटा जा रहा है, वह यूपीए राज में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउण्ट के तौर पर वर्ष 2005 से जारी है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना भी नेशनल गर्ल चाइल्ड-डे प्रोग्राम का ही परिवर्तित स्वरूप है, जिसे वर्ष 2008 में लागू कर दिया था। स्वच्छता अभियान निर्मल भारत का परिवर्तित नाम है, यूपीए सरकार की आवास योजना को ही सरदार पटेल नेशनल मिशन फॉर अरबन हाउसिंग नाम दिया गया है, जेएनएनयूआरएन को बदलकर अमृत योजना बना दिया गया है, राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना को ही दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के रूप में भाजपा सरकार ने जारी किया है। इन्टीग्रेटेड इरिग्रेशन बेनीफिट योजना का नामकरण प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि लगभग 20 के करीब पूर्ववर्ती शासन की योजनाओं का नाम परिवर्तित कर भाजपा सरकार जनता को भ्रमित कर रही है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की झूठ की परत धीरे-धीरे उतर रही है और जनता के सामने भाजपा का भ्रम का मुखौटा उतर चुका है। उन्होंने कहा कि उप चुनावों में जनता कांग्रेस के समर्थन में खड़ी है और वादाखिलाफी करने वाली भाजपा सरकार को हराकर अराजकता से मुक्त होना चाहती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top