जयपुर

उपचुनाव की सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगी पैरा मिलिट्री फोर्स के 4500 जवान

जयपुर। प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की 45 कंपनियां तैनात की जाएंगी। अलवर एवं अजमेर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्र सरकार ने पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की मंजूरी दे दी है। एक कंपनी में करीब सौ जवान होते हैं। इस लिहाज से पैरा मिलिट्री फोर्स के 4500 जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे। उपचुनाव में राज्य पुलिस के अतिरिक्त यह जाप्ता तैनात किया जाएगा।

गृह विभाग का कहना है कि प्रदेश में तीनों जगह उपचुनाव के लिए राज्य ने केंद्र से सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की 51 कंपनियाें की मांग की थी। लेकिन, केंद्र सरकार ने सिर्फ 35 कंपनियां ही भेजने के लिए मंजूरी दी। इसके बाद गृह विभाग ने पिछले सप्ताह एक बार फिर केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा कि अलवर सीट का क्षेत्र हरियाणा से सटा हुआ है। इसलिए वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल की जरूरत है। ऐसे में वहां 15 और कंपनियां भेजी जाएं। राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने 10 और कंपनियां भेजने की सहमति दी है।

राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने भी केंद्र सरकार से अतिरिक्त सुरक्षा बल मुहैया करवाने के लिए विशेष आग्रह किया गया था। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के प्रस्ताव पर 10 और कंपनियां भेजने की सहमति दी है। इस तरह 45 कंपनियां मिल जाएंगी। जल्द ही यह कंपनियां राज्य को मिल जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top