देश

बेंजामिन नेतन्याहू पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना करीबी दोस्त बताने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं. वे यहां 6 दिन बितायेंगे. दोनों नेताओं के बीच के संबंधों का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि जब पीएम मोदी 20017 में इजरायल दौरे पर गये थे तो नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट पर लेने पहुंचे थे.

दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू का प्रोटोकॉल तोड़कर स्वागत किया. कल दोनों नेताओं की औपचारिक मुलाकात हैदराबाद हाउस में होगी.

डिफेंस और ऐग्रिकल्चर पर नजर : नेतन्याहू के इस दौरे में डिफेंस, ऐग्रिकल्चर और वॉटर मैनेजमेंट से जुड़े कई अहम समझौते होने की उम्मीद जतायी जा रही है. हालांकि भारत में इजरायली राजदूत डेनियल कार्मन ने कहा कि इस दौरे में इनोवेशन सबसे अहम अजेंडा हो सकता है. पिछले दिनों ही में कार्मन ने कहा था कि ऐग्रिकल्चर और वॉटर के क्षेत्र में सहयोग को लेकर करार होने की उम्मीद है. गौर हो कि पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के वक्त भी जल प्रबंधन टॉप अजेंडे में शामिल था.

गंगा सफाई में मदद : 
जल प्रबंधन पर नजर डालें तो इजरायल में समुद्र के खारे पानी को पीने योग्य जल में तब्दील किया जाता है. यह तकनीक भारत सीख सकता है. यही नहीं गंगा की स्वच्छता के लिहाज से भी इजरायल का सहयोग महत्वपूर्ण हो सकता है.

इनोवेशन टॉप अजेंडा में : इजरायली राजदूत कार्मन ने कहा है कि मैं यह कहना चाहूंगा कि दोनों नेताओं की बैठक के समय टेबल पर सबसे अहम अजेंडा इनोवेशन का होगा. इनोवेशन ऐसे किसी भी क्षेत्र को छूता है, जिनमें हम सहयोग करने के इच्छुक हैं. ऐग्रिकल्चर, आईटी और रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट से लेकर किसी भी क्षेत्र में इनोवेशन किया जा सकता है.

नेतन्याहू और अहमदाबाद : यदि आपको याद हो तो चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के शिंजो आबे को पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद घुमाने ले जा चुके हैं. अब नेतन्याहू को भी वह गुजरात के इस अहम शहर का भ्रमण करवायेंगे. जानकारों की मानें तो पीएम मोदी ने अहमदाबाद को इसलिए दूसरी राजधानी के तौर पर विकसित किया है ताकि वह विदेशी नेताओं को अपने सीएम रहते हुए गुजरात के विकास की झलक दिखाने का काम कर सकें.

झूला झूलते हुए तस्वीरें : उल्लेखनीय है कि सितंबर, 2014 में साबरमती रिवर फ्रंट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग की झूला झूलते हुए तस्वीरें दुनिया भर के मीडिया में प्रकाशित हुई थीं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top