देश

इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू आज से 6 दिन के भारत दौरे पर, PM मोदी एयरपोर्ट जाएंगे लेने

नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) आज (14 जनवरी) से 6 दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। नेतान्याहू के इस दौरे की खास बात ये है कि उनकी अपनी पत्नी सारा भी उनके साथ भारत दौरे पर आ रही है, नेतन्याहू अपने दोस्त PM मोदी के लिए एक खास तोहफा भी लेकर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है। बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है।

बेंजामिन को एयरपोर्ट लेने जाएंगे PM मोदी : पिछले साल जुलाई में जब पीएम मोदी इजरायल दौरे पर गए थे, तब उनका बेहद शानदार तरीके से स्वागत किया गया था। उसी अंदाज में आज पीएम मोदी भी इजरायल के प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट लेने जाएंगे। बेंजामिन के स्वागत के लिए खास तैयारी की गई हैं।

दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर होगी चर्चा : बेंजामिन नेतन्याहू के इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी। जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तो वहां भारतीय शेफ ने उनके लिए खास डिनर तैयार किया था। यही शेफ नेतन्याहू का भी पसंदीदा शेफ है। खैर अब नेतन्याहू के लिए भारत में डिनर की तैयारी हो रही है। आज रात पीएम मोदी और नेतन्याहू एक साथ डिनर के लिए बैठने वाले हैं।

15 साल बाद यह पहला मौका : 15 साल बाद यह पहला मौका है जब कोई इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर आ रहे हैं। इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्कालीन पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे।

सुषमा स्वराज के साथ होगी ऑफिसियल बैठक : नेतन्याहू की सबसे पहले ऑफिसियल बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी। इसके बाद नेतन्याहू पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक करेंगे। बेंजामिन नेतन्याहू दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत यात्रा पर आ रहे इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू 16 जनवरी को अपनी पत्नी सारा के साथ आगरा जाएंगे, जहां वो ताजमहल का दीदार करेंगे। आगरा के दौरे में नेतन्याहू के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात कर सकते हैं। इजरायल की कृषि तकनीक पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। ऐसे में मुख्यमंत्री इस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को लेकर निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा कर सकते हैं।

गुजरात में रोड शो : भारत यात्रा पर बेंजामिन गुजरात में पीएम मोदी और सीएम रूपाणी के साथ गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रोड शो करेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि 17 जनवरी को हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम तक यह रोड शो हो सकता है। अहमदाबाद यात्रा के दौरान दोनों नेता दो सेंटर आफ एक्सीलेंस का दौरा करेंगे और ऐसे ही एक अन्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे। 18 जनवरी को इजरायली प्रधानमंत्री मुंबई जाएंगे जहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है इसके बाद 19 जनवरी को नेतन्याहू वापस चले जाएंगे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top