रोचक खबरें

बाप रे..! यहां पर केवल एक पैकेट सिगरेट के लिए चुकाना पड़ता है 1,262 रुपए.

जैसा की यह तो हम सभी जानते है की हर देश में तंबाकू प्रोडक्ट्स पर लगने वाले टैक्स को काफी बढ़ा दिया है। जिसके चलते तंबाकू प्रोडक्ट्स में मूल्य में काफी बढ़ोतरी हुआ है। क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे महंगी सिगरेट कहां मिलती है? अगर आपका जवाब है नहीं, तो नेट पर सर्च करने की जरूरत नहीं हम आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा देश है जहां पर सिगरेट के एक पैकेट के लिए आपको खर्च करने होंगे हजारों रुपए।

ऑस्ट्रेलिया सिगरेट पीने वालों के लिए दुनिया में सबसे महंगी जगह है। अब यहां तंबाकू की कीमत और बढ़ने जा रही है। 2020 तक यहां सिगरेट के एक पैकेट की कीमत 40 डॉलर, यानी करीब 2,571 रुपए हो जाएगी। यह कीमत मौजूदा मूल्य से करीब 50 फीसदी ज्यादा होगी। अभी यहां 25 सिगरेट का पैकेट लगभग 1,262 रुपए का मिलता है।

2016 के बजट में ऑस्ट्रेलिया ने तंबाकू पर लगने वाले टैक्स को काफी बढ़ा दिया था। सरकार का कहना था कि इस फैसले के पीछे ज्यादा राजस्व जमा करने की मंशा नहीं है, बल्कि लोगों की सेहत की हिफाजत के मकसद से यह कदम उठाया गया है। बजट में कहा गया, ‘लोगों के सिगरेट पीने की आदत को खत्म करने का सबसे प्रभावी तरीका इसकी कीमतें बढ़ाना है। पिछले 2 दशकों से सरकार ने तंबाकू पर लगने वाले टैक्स में लगातार इजाफा किया है। इसके कारण लोगों के सिगरेट पीने की आदत कम हुई है। जो लोग धुम्रपान करते हैं, उनके द्वारा रोजाना पी जाने वाली सिगरेट की संख्या में भी कमी आई है।’

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top