लाइफस्टाइल

पकी हुई सब्जियों से ज्यादा फायदेमंद होती हैं कच्ची सब्जियां!

सब्जियों के बिना कोई भी मील पूरी नहीं हो सकती है और सब्जियां ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है जबकि खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि पकी हुई सब्जियां ज्यादा फायदेमंद नहीं होती है, क्योंकि सब्जी बनाते समय इसमें से कई न्यूट्रीन और एंजाइम खत्म हो जाते हैं। सब्जियां आपके शरीर के लिए सबसे फायदेमंद चीज होती है, जो कि आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं।

सब्जियों के बिना कोई भी मील पूरी नहीं हो सकती है और सब्जियां ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है जबकि खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। आपकी जीवनशैली में सब्जियां एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा स्त्रोत हो सकती है। आप कैलोरी की भचता किए बिना अच्छी खासी सब्जियां खा सकते है। लेकिन इस बात को लेकर हमेशा बहस होती रही है कि पकी हुई सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती है या कच्ची सब्जियां खाने के लिए अच्छी होती है।

कई रिसर्च में सामने आया है कि पकी हुई सब्जियां ज्यादा फायदेमंद नहीं होती है, क्योंकि सब्जी बनाते समय इसमें से कई न्यूट्रीन और एंजाइम खत्म हो जाते हैं। हालांकि कई जानकारों का कहना है कि सब्जी को पकाने से इसे हानिकारक ऑर्गेनिज्म खत्म हो जाते हैं और सब्जी सुरक्षित हो जाती है। साथ ही यह पाचन के लिए भी फायदेमंद हो जाती है और कई तरह से ज्यादा फायदेमंद होती है। वहीं कई ऐसी सब्जियां भी होती हैं, जो कि आप बिना पकाए नहीं खा सकते और आपको वो पकाकर ही खानी पड़ती है। हालांकि सब्जियां दोनों तरह से ही आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

वहीं अगर पकी हुई सब्जियों के नुकसान के बारे में बात करें तो कई एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सब्जी को पकाने से उसमें से विटामिन सी, विटामिन बी और फोलिक एसिड जैसे काम के तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि जब आप किसी सब्जी को सलाद के रुप में खाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा करती है और आप ज्यादा आवश्यक तत्वों का सेवन कर पाते हैं।

वहीं कुछ एंजाइम गर्म होने की वजह से खत्म हो जाते हैं। ब्रोकली, गोभी और कुछ स्प्राउट्स जैसे सब्जियों में एंटी-कैंसर तत्व होते हैं, जो कि गर्म करने से खत्म हो जाते हैं। हालांकि सब्जियों को कच्चा खाना या ना खाना सब्जी पर भी निर्भर करता है, क्योंकि सब्जियां बिना पकाए खाने से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top