बॉलीवुड

लाल बहादुर शास्त्री पर बनी फिल्म में साथ दिखेंगे मिथुन-नसीरुद्दीन

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री पर फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और मिथुन चक्रवर्ती नजर आएंगे. फिल्म का नाम ‘द ताशकंद फाइल्स’ होगा.

अग्निहोत्री ने कहा कि स्वतंत्र भारत के सबसे बड़े रहस्य पर बनने वाली फिल्म के लिए जरूरी है कि हम महान कलाकारों के साथ विश्वसनीयता से काम करें.

इस दिन हमारे दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की ताशकंद में रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी. ये हार्टअटैक था या उन्हें जहर दिया गया था? 52 साल बाद भी आजाद भारत में गुप्त रखी गई इस बात का खुलासा नागरिकों, उनके परिजनों और समर्थकों के सामने नहीं हुआ है. कई साल के रिसर्च के बाद मैं ये फिल्म बनाने जा रहा हूं.

फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री
आगे उन्होंने लिखा “हिंदुस्तान का नागरिक होने के नाते, ये हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है कि हमारे दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत कैसे हुई ये जानें. क्योंकि कुछ लोग कहते हैं कि उनकी नैचुरल डेथ हुई थी जबकि कुछ लोगों को इसमें संदेह लगता है. मैं इसी रहस्य को फिल्म ‘द ताशकंद फाइल्स’ के जरिए सुलझाने की कोशिश कर रहा हूं.”

दरअसल, लालबहादुर शास्त्री की मौत करीब पांच दशक गुजर जाने के बाद भी रहस्य ही बनी हुई है. भारत पाकिस्तान के बीच 1965 का युद्ध खत्म होने के बाद 10 जनवरी 1966 को शास्त्रीजी ने पाकिस्तानी सैन्य शासक जनरल अयूब खान के साथ उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में ऐतिहासिक शांति समझौता किया था.

आश्चर्यजनक रुप से उसी रात शास्त्रीजी का कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. बता दें, वो पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा गया था.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top