राजस्थान

राजस्थान में उप-चुनाव : जानें कहां ‘युवा’ और कहां ‘अनुभवी’ प्रत्याशी लड़ रहे हैं चुनाव

जयपुर। राजस्थान प्रदेश में 29 जनवरी को उपचुनाव हैं। अलवर और अजमेर लोकसभा व भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में उप-चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सभी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। वहीं एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। दोनों प्रमुख दलों ने अपनी चुनाव प्रचार टीमें तैयार कर ली हैं। भाजपा और कांग्रेस की ओर से 40-40 स्टार प्रचारकों के नाम चुनाव प्रचार के लिए फाइनल किए गए हैं।

हाल वक्त तक इन तीन जगह हो रहे उप-चुनाव में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 4 महिला प्रत्याशी हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी अजमेर लोकसभा क्षेत्र में मैदान में उतरे हैं। यहां विभिन्न दलों के 25 कैंडिडेट्स ने अपनी उम्मीदवारी जताई है। वहीं अलवर लोकसभा क्षेत्र में 15 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशी उपचुनाव लड़ेंगे। हालांकि नाम वापसी की प्रक्रिया 15 जनवरी तक चलेगी। कितने नाम वापस लिए जाएंगे, कितने चुनावी समर में डटे रहेंगे, यह 15 के बाद तय होगा। अभी तक जिन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं, उनमें सबसे ज्यादा संख्या 25 से 45 साल के युवा हैं। इसमें रोचक यह है कि 7 उम्मीदवार 60 साल से अधिक उम्र के हैं।

जानें कहां- कौन है मैदान में

अजमेर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा ने रामस्वरूप लांबा (31 वर्ष) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने रघु शर्मा (59 वर्ष) को मैदान में उतारा है।

अलवर लोकसभा 
क्षेत्र में भाजपा ने जसवंत यादव (64 वर्ष) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने करणसिंह यादव (72 वर्ष) को मैदान में उतारा है।

मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने शक्तिसिंह हाड़ा (32 वर्ष) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने विवेक धाकड़ (40 वर्ष) को मैदान में उतारा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top