विदेश

उत्तर कोरिया पर नरम पड़ा अमेरिका, किम से बातचीत को ट्रंप तैयार

नई दिल्ली। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ता तनाव अब खत्म होने के कगार पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत करने को तैयार हो गए है। किम जोंग से जबर्दस्त तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका उत्तर कोरिया से सही समय और सही परिस्थिति में बातचीत के लिए तैयार है। आपको बता दें कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया का किम जोंग के साथ जबर्दस्त तनाव चल रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने किम जोंग उन को लेकर फोन पर बात की। इस बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया से सही समय और सही परिस्थिति में बातचीत के लिए तैयार है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने कहा कि वो भी किम जोंग से बैठक के लिए सही समय का इंतजार है। दक्षिण कोरिया की सरकार पिछले एक साल से उत्तर कोरिया से बातचीत की कोशिश कर रही थी। लेकिन तानाशाह इस दौरान अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम में व्यस्त रहा।

इधर, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि अगर बातचीत से दोनों देशों के तनावपूर्ण रिश्तों में बदलाव आएगा तो उनका देश उत्तर कोरिया के नेताओं के साथ बातचीत को तैयार है। उन्होंने कहा कि वह बातचीत के जरिए उत्तर कोरिया के परमाणु मसले का हल निकालने को तैयार हैं। मई में दक्षिण कोरिया की सत्ता संभालने वाले मून के इस बयान से नया रवैया दिख रहा है।

उनका यह बयान प्योंगयांग और सोल के अधिकारियों के बीच एक दिन पहले हुई उस सफल बैठक के बाद आया है जिसमें उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलिंपिक खेलों में भाग लेने पर सहमत हो गया था। हालांकि दोनों देशों के नेताओं के बीच नजदीकी भविष्य में बताचीत की उम्मीद कम ही है। 2011 में अपने पिता के बाद उत्तर कोरिया की गद्दी संभालने वाले किम जोंग उन अभीतक किसी विदेशी नेता से नहीं मिले हैं। दक्षिण कोरियाई नेता मून को उदारवादी माना जाता है, जो परमाणु मसले का समाधान कूटनीतिक तरीके से करने के पक्षधर हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top