देश

सेवा दिवस पर ब्रम्हर्षि आश्रम सहित देशभर में अनेक कार्यक्रम

तिरुपति (छोटीकाशी डॉट कॉम ब्यूरो)। यहां सिद्धेश्वर तीर्थ-ब्रम्हर्षि आश्रम के तत्वावधान में 12 जनवरी को श्रीब्रम्हर्षि गुरुवानंदजी स्वामी के अवतरण दिवस को ‘विश्व सेवा दिवस’ के रुप में मनाया जा रहा है। इस दिन देश और दुनिया के अनेक शहरों में धर्मपे्रमी श्रद्धालू गुरुभक्त मानव सेवा से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित करेंगे। तिरुपति स्थित आश्रम में श्रीगुरुदेव के सानिध्य में विविध कार्यक्रमों की शृंखला में इसे भव्य रुप से मनाया जा रहा है। यह जानकारी आश्रम के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी बिन्नू तंवर ने दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को यहां चित्तूर जिले के गांवों में फ्री चिकित्सा सेवा हेतू एक मेडिकल वैन जो कि स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी तथा अनेक गांवों में शुद्ध पेयजल वितरण करने वाले एक टैंकर को श्रीगुरुदेव हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर आश्रम परिसर में फ्री नाड़ी प्रशिक्षण शिविर में वैद्य डॉ. अशोक मिश्रा जरुरतमंदों की जांच कर आयुर्वेदिक दवाओं का वितरण करेंगे। बिन्नू तंवर ने बताया कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत करीब पांच सौ छात्राओं को पाठ्य सामग्री का वितरण किया जाएगा। साथ ही नारी स्वावलम्बन स्वरोजगार हेतू आश्रम में प्रशिक्षित की जा रही महिलाओं को स्वरोजगार हेतू सिलाई-बुनाई की मशीन व कम्प्यूटर का वितरण किया जाएगा। क्षेत्र की ब्लाइंड स्कूल में कंप्यूटर शिक्षा के बढ़ावे के तहत कंप्यूटर प्रदान किए जाएंगे व विकलांगों को ट्राई साइकिलें तथा बधिरों को श्रवण मशीनें दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में जरुरतमंद करीब 1100 से अधिक महिलाओं-बच्चों को वस्त्र साडिय़ां वितरित की जाएंगी, अन्नदान किया जाएगा व सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। शाम के सत्र में आश्रम परिसर में हनुमान चालीसा पाठ व संगीतमय भजन संध्या आयेाजित की जाएगी। मुंबई के कलाकार राजेश मिश्रा व उनकी टीम भक्तिमयी प्रस्तुतियां देंगी। बिन्नू तंवर ने यह भी बताया कि गत कई दिनों से साधनारत श्रीगुरुदेव भी इसी दिन नववर्ष के प्रथम दर्शन-आशीर्वाद श्रद्धालूओं को प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि आश्रम में इस क्रम में 6 से 12 जनवरी तक मौन साधना का कार्यक्रम भी सुचारु रुप से जारी है। इस कार्यक्रम की आवास व्यवस्थाओं का प्रभारी आश्रम की गौशाला के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील आहूजा को बनाया गया है।
सवा करोड़ हनुमान चालीसा का पाठ 27 को
श्री सिद्धेश्वर ब्रम्हर्षि गुरुवानंदजी स्वामी की पे्ररणा से मानव कल्याण एवं विश्व शांति के उद्देश्य से देश और दुनिया के विभिन्न देशों में गुरुभक्तों द्वारा सवा करोड़ हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। गत वर्ष गुरुग्राम में श्री हनुमान जयंती के उअवसर पर श्रीगुरुदेव के आदेशों की पालना में यह क्रम सुचारु रुप से आश्रम के विभिन्न केंद्रों में जारी है। आश्रम के मीडिया प्रभारी बिन्नू तंवर ने बताया कि इसी कड़ी में जनवरी से मार्च माह तक पांच चरणों में यह आयोजन वृहद् स्तर पर होगा जिसके तहत 27 जनवरी, 3 फरवरी, 24 फरवरी, 10 मार्च व 17 मार्च की घोषित तिथियों को यह आयोजन होंगे। इनका विधिवत् उद्घाटन 12 जनवरी को आश्रम में श्रीब्रम्हर्षि के सानिध्य में प्रारंभ होगा। जो कि 11, 21, 31, 61, 71, 108 की संख्या में पाठ एक साथ गुरुभक्तों द्वारा सामूहिक रुप से किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सामूहिक रुप से सर्वाधिक हनुमान चालीसा पाठ करने वाले प्रथम तीन केंद्रों को वर्ष 2018 की हन ुमान जयंती के अवसर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा।
मुंबई के वाशी में आनंद महोत्सव 14 को
विश्व धर्म चेतना मंच एवं श्री सिद्धेश्वर तीर्थ मुंबई के केंद्र के तत्वावधान में श्रीब्रम्हर्षि गुरुदेव के सानिध्य में 14 जनवरी को आनंद महोत्सव का आयोजन होगा। मकर सक्रांति के पावन पर्व पर वाशी रेलवे स्टेशन के समीप सिडको प्रदर्शन केंद्र-हॉल संख्या एक में यह कार्यक्रम होगा। श्री ब्रम्हर्षि आश्रम के मीडिया प्रभारी बिन्नू तंवर ने बताया कि रविवार को प्रात: साढ़े नौ बजे से शुरु होने वाला यह कार्यक्रम के कमलेश ठक्कर व महेंद्र चोरडिय़ा परिवार के सौजन्य से व अनेक गुरुभक्तों के सामूहिक संयोजन में हो रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में अधिकाधिक गुरुभक्तों की उपस्थिति के लिए आमंत्रण पत्रों का वितरण किया जा रहा है।
——————————————————————————
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top