लाइफस्टाइल

सर्दियों में संतरे खाना कितना फायदेमंद है यह जानकर हैरान रह जाएंगे!

यूं तो डॉक्टर हमेशा ही लोगों को मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन आमतौर पर लोग इनके फायदों से अनजान ही होते हैं। चूंकि अब सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और बाजार में संतरे भी दिखने लगे हैं तो क्यों न अब संतरों का सेवन भी शुरू कर दिया जाए। पर क्या आप इसके ढेरों फायदों के बारे में जानते हैं। चलिए आज हम आपका इसके कुछ फायदों से परिचय कराते हैं−

कम कैलोरी

सर्दियों में लोग जाने−अनजाने काफी कैलोरी का इनटेक कर लेते हैं। ऐसे में आपके कैलोरी लेवल को बैलेंस करने में संतरा काफी मददगार हो सकता है। यह जीरो फैट होता है और इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। इसलिए आप इसे सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के स्नैक्स में किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बढ़ाए स्किन की हेल्थ

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपकी स्किन के सूर्य और प्रदूषण के लगातार संपर्क में आने से होने वाले नुकसान की भी काफी हद तक भरपाई कर देता है। इसकी मदद से आपकी त्वचा पर मौजूद निशान भी काफी कम हो जाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

करे रक्तचाप नियंत्रित

यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि संतरे में एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं, लेकिन शायद आपको यह नहीं पता हो कि संतरे के इसी गुण के कारण आपका रक्तचाप भी काफी हद तक नियंत्रित रहता है। इसलिए संतरे के रोजाना सेवन से आपको बीपी की समस्या होने की आशंका काफी कम हो जाती है और जो लोग पहले से ही बीपी के मरीज हैं, उन्हें भी इससे काफी फायदा पहुंचता है।

बनाए इम्युन सिस्टम बेहतर

कोई भी व्यक्ति बार−बार बीमार नहीं पड़ना चाहता। खासतौर से, ठंड के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक को सर्दी, खांसी व जुकाम की शिकायत रहती है। ऐसे में संतरे का सेवन काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। दरअसल, संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं, जिससे आपके बार−बार बीमार होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसलिए हर किसी को रोजाना कम से कम दो संतरे अवश्य खाने चाहिए।

नींद और सीखने की क्षमता में सुधार

आपको यह शायद जानकर हैरानी हो लेकिन एक साधारण सा दिखने वाला संतरा न सिर्फ आपकी नींद को बेहतर बनाता है, बल्कि यह आपके सीखने की क्षमता में भी काफी सुधार करता है। संतरे में मौजूद एंटी−ऑक्सीडेंट्स और फलेवोनोइड्स एक निश्चित न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज करते हैं। जिससे आपकी नींद व सीखने की क्षमता बेहतर होती है।

तो चलिए इंतजार किस बात का, आज से ही संतरों का सेवन शुरू कर दीजिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top