रोचक खबरें

शादी करने से दूर होती है ये बीमारियां

अविवाहितों के तुलना विवाहित पुरूषों के जल्दी मरने की आशंका 6 प्रतिशत कम होती है। सात वर्ष के अध्ययन के दौरान वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि शादीशुदा पुरुष कुंआरों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि पुरूषों की लंबी उम्र का राज उनका विवाहित होना ही है क्योंकि महिलाएं अपने पति का ज्यादा ध्यान रखती हैं। वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद ये निष्कर्ष निकाला कि पुरुषों को शादी जरूर कर लेनी चाहिए।


शादी से तनाव दूर होता है

शादीशुदा पुरूष एकाकी जीवन जीने वाले पुरुषों के तुलना औसतन 7 वर्ष जीते हैं। इसका कारण है कि पत्नियां पति का तनाव बांटती हैं। वे ज्यादातर काम खुद करती हैं जबकि अकेले रहने वाले पुरुषों को सारें काम खुद ही करने पडते हैं।

विवाह से बीमारियां दूर होती है

वल्र्ड हार्ट फेडरेशन ने अपनी एक शोध रिपोर्ट में कहा कि किसी से प्रेम करना या फिर उसका प्रेम पाना दिल की मजबूती के लिए बेहतरीन दवा है। प्रेम के कारण ही व्यक्ति अपनी मनोस्थिति को सदैव सकरात्मक रख पाता है और तनाव से दूर रहता है। दिल की बीमारियों के विशेषज्ञों का कहना है कि प्रेम के कारण ही भावनात्मक सहारा मिलता है, जो दिल पर बोझ नहीं पडऩे देता है। इसी कारण विवाहित को दिल का दौरा नहीं पडने देता। इसी कारण विवाहित को दिल का दौरा पडने का खतरा कुआरों से काफी कम होता है। वल्र्ड हार्ट फेडरेशन ने दिल का दौरा, पक्षाघात या हिप फ्रेक्चर वाले 240 रोगियों का विश्लेषण किया। इस शोध में यह पाया कि व्यक्ति को ठीक करने में जितना योगदान दवाओ का होता है, उससे कहीं अधिक सकारात्मक भावनाओं का होता है। इससे ये भी पता चलता है कि किसी बीमार व्यक्ति को जल्दी ठीक करने के लिए यह जरूरी है कि उसका तनाव दूर किया जाए और उसकी सोच को सकारात्मक बनाया जाए। विश्लेषण करने पर वैज्ञानिकों ने पाया कि सामाजिक तौर पर अलग-थलग पडें व्यक्ति को दिल का दौरा पडने या कोरोनरी में गडबडी होने की संभावना अधिक होती है।

विवाह नहीं करने के नुकसान
शादीशुदा दोस्तों के बीच खुद को अकेला महसूस करेंगे। शादी न करने पर लोग आपको आल टाइम अवेलेबल समझेंगे और बेवजह लाइन मारने से बाज नहीं आएंगे। सोशली बायकाट कर दिया जाएगा, लोग हजार तरह की बाते बनाएंगे कि कहीं आपमें कोई कमी तो नहीं है। लिव इन रिलेशनशिप जैसी चीजों में फंस सकते हैं, जिसका कोई अस्तित्व नहीं है और भविष्य भी सुरक्षित नहीं होता है। जब आपके भाई-बहन अपनी शादीशुदा जिंदगी में मस्त हो जाएगे तो उनके बीच रहते हुए भी आप अलग-थलग हो जाएंगे क्योंकि उनकी सोच, भविष्य के सपने, बातचीत के टॉपिक अपने परिवार व बच्चों से जुडें होंगे और आपके पास इन टॉपिक्स पर बात करने के लिए कुछ नहीं होगा।


शादी के फायदे

पूरी जिंदगी हर सुख-दुख में साथ निभाने के लिए एक साथी मिल जाएगा। आपका अपना खुद का एक घर और परिवार होगा जिसे आप अपने मन मुताबिक चलाएंगी। शादी के बाद आप बहुत से नए रिश्तों से जुडेंगी जिन्हें निभाने का अपना अलग ही मजा होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top