रोचक खबरें

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाये स्पेशल खीर और तिल के लड्डू, मेहमान चाटते रह जायेंगे अंगुलियां !

आज हम आपको मकर संक्रांत पर स्पेशल डिश तैयार करने का तरीका बताने वाले हैं जिसके जरिये आप त्यौहार में मिठास का रंग घोल सके ?

मकर संक्रांत का त्यौहार 14 जनवरी को हैं जबकि लोहरी का त्यौहार 13 जनवरी को धूम धाम से मनाया जाता हैं इस दिन लोग अपने घरो पर मेहमान नवाजी करते हैं और अपने मेहमानो को स्पेशल डिश तैयार करके खिलाई जाती हैं, ज्यादातर लोग इस दिन तिल के लड्डू, गजक, बर्फी, खीर बनाते हैं जिससे त्योहारों में मिठास आने के साथ रिश्तो में भी प्यार बना रहे।

तिल और खोया के लड्डू बनाने की विधि :-

सामग्री :- 2 KG तिल, 1 KG खोया, 200 GM काजू, किसमिश 200 GM ,100-100 GM पास्ता और बादाम, 2 चमच्च इलायची और स्वाद अनुसार मीठा।

तिल, काजू, किशमिश, पिस्ता और बादाम को मिक्स करके एक कड़ाही में तले और इसे पकाते रहे, जब मिक्स्चर का रंग बदल जाए तो इसमें खोया डालकर हिलाते रहे और आंच लगने दे, मिक्स्चर का रंग जब भूरा होने लगे तब इसमें इलायची और चीनी मिला दे और इसे अच्छे से मिक्स करे, उसके बाद आंच से उतारने के बाद लड्डू बना ले।

गन्ने के रस की खीर बनाना :- सामग्री :- 2KG गन्ने का रस, 400 GM चावल।

गन्ने के रस को बर्तन में डालकर इसे आंच पर रख दे उसके बाद इसमें चावल डालकर पकने दे, जब यह मिक्स्चर अच्छे से मिल जाए तब तक इसे गरम करते रहे उसके बाद गहरा गाढ़ा होने पर उतार ले उतारकर आप इस पर काजू और पिस्ता का मिक्सर ऊपर से बिखेर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top