विदेश

‘इंटरनेशनल बेइज्‍जती’ के बाद पाक ने अमेरिका से रिश्ते तोड़े, कहा- ये मत समझना हम अकेले हैं

पाक के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि अब पाकिस्तान अमेरिका के लिए किसी भी तरह की और कोई कुर्बानी देने के लिए तैयार नहीं है। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने अमेरिका को धमकी भी दी है और कहा है कि अमेरिका यह ना समझे कि हम अकेले हो गए हैं। हम दूसरे देशों से अलायंस कर सकते हैं।

 

ख्वाजा आसिफ ने ‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ को दिए इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका से हमारा अलायंस उसी दिन खत्म हो गया था जिस दिन अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद पर रोक लगाई थी। वैसे भी अमेरिका हमारे देश का इस्तेमाल सिर्फ अपने फायदे के लिए कर रहा था। ख्वाज ने एक सवाल के जवाब में कहा- सच्चाई तो ये है कि अमेरिका हमारे लिए एक ऐसा दोस्त साबित हुआ, जिसने हमें हमेशा धोखा ही दिया।

 

आज हम ये मानते हैं कि अफगानिस्तान की जंग में अमेरिका का साथ देना हमारी बहुत बड़ी भूल थी। इस जंग की वजह से हमें अपने हजारों नागरिक और सैनिकों को खोना पड़ा। अपनी भूल का अहसास हमें हो चुका है। अब पाकिस्तान अमेरिका के लिए कोई और कुर्बानी देने के लिए तैयार नहीं है। गलतियां अमेरिका ने कीं, लेकिन आज कसूरवार उस पाकिस्तान को ठहराया जा रहा है जिसने हर कदम पर उनका साथ दिया।

गौरतलब है कि एक जनवरी को डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान अमेरिका से 15 साल में 33 बिलियन डॉलर (इंडियन करंस के हिसाब से करीब 2.14 लाख करोड़ रुपए) ले चुका है। उसने आतंकवाद के खात्मे के लिए कुछ नहीं किया। उसने हमारे नेताओं को वेबकूफ बनाया। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान की पहले 1626 करोड़ रुपए और बाद में करीब 7 हजार करोड़ रुपए की मदद रोक दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top