मनोरंजन

बिपाशा बसु : हॉरर जगत की ‘मल्लिका’ का 40वां जन्मदिन, (जन्मदिन विशेष)

हिंदी सिनेमा जगत में सबसे ज्यादा सफल हॉरर फिल्में देने वाली बिपाशा बासु का नाम सुनते ही फिल्म ‘राज’ में निभाए गए संजना धनराज का डर से लड़ता किरदार आंखों के सामने नजर आ जाता है। 7 जनवरी 1978 को नई दिल्ली के हिंदू बंगाली परिवार में जन्मीं बिपाशा बासु तीन बहनों में दूसरे स्थान पर हैं। उनके परिवार में उनकी एक बड़ी बहन बिदिशा और छोटी बहन विजेता हैं।
फिल्म के साथ साथ पर्दे पर बिपाशा के अभिनय को भी सराहा गया और उन्हें हॉरर फिल्मों की बेहतरीन अदाकारा के रूप में जाना जाने लगा। बिपाशा सात जनवरी को अपना 40वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं।

बिपाशा ने ‘राज’, ‘राज-3’, ‘क्रीचर-3डी’, ‘अलोन’ सरीखी हिंदी हॉरर फिल्मों में काम किया है। हिंदी फिल्मों के अलावा बिपाशा तमिल, तेलुगू और बांग्ला फिल्मों में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ चुकी हैं। कोलकाता से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी कर बिपासा बासु ने 1996 में कोलकता से ही मॉडलिंग करियर की शुरुआत की थी। उसी दौरान कोलकाता में उनका मिलना अर्जुन रामपाल की पत्नी और मॉडल मेहर जासिया से हुआ, जिन्होंने बिपाशा को गोदरेज सिंथोल सुपर मॉडल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और वहीं से बिपाशा की किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्होंने वह प्रतियोगिता जीत ली।

प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के बाद बिपाशा को विनोद खन्ना ने अपने बेटे अक्षय खन्ना के साथ फिल्म ‘हिमालयपुत्र’ में लॉन्च करने का फैसला किया लेकिन अपनी कम उम्र के कारण बिपाशा ने किरदार निभाने से मना कर दिया। जिसके बाद उन्होंने 2001 में अब्बास मस्तान निर्देशित फिल्म ‘अजनबी’ से बॉलीवुड में आगाज किया। फिल्म में वह अक्षय कुमार की सह कलाकार थीं। ‘अजनबी’ में बिपाशा नकारात्मक भूमिका में दिखाई दीं। प्रतिभा की धनी बिपाशा को फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार श्रेणी में नामांकित किया गया।

इसके बाद साल 2003 में आई फिल्म ‘जिस्म’ में अपने अभिनय से दर्शकों और निर्देशकों को चकित कर देने वाली बिपाशा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ‘जिस्म’ में बिपाशा के सह कलाकार अभिनेता जॉन अब्राहम थे। फिल्म के साथ साथ बिपाशा और जॉन की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म के साथ दोनों की जोड़ी भी उस वक्त की सफल जोड़ी साबित हुई।

बिपाशा ने हॉरर के अलावा संजीदा फिल्म ‘कॉरपरेट’, कॉमेडी फिल्में ‘नो एंट्री’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘ऑल द बेस्ट फन बिगेन’, ‘बचना ए हसीनो’, ‘धूम-2’, ‘रेस’, ‘आत्मा’ जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से फिल्म जगत में खुद को स्थापित किया है।

बिपाशा बसु अबतक लगभग 55 फिल्मों में काम कर चुकी हैं। फिल्म जगत में बिपाशा का नाम कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा और मीडिया में उनकी प्रेम कहानी कई बार सुर्खियों में रही। फिल्म ‘राज’ से शुरू हुआ उनके करियर के शुरुआती दौर में ही उनका नाम अभिनेता डीनो मारिया के साथ जुड़ा। डीनो के साथ वह कई फिल्मों में नजर आईं, जिनमें ‘राज’, ‘गुनाह’, ‘रक्त ‘ फिल्में शामिल हैं। लेकिन इन दोनों की जोड़ी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और दोनों कुछ ही दिन बाद अलग हो गए। डीनो के बाद बिपाशा का नाम जॉन अब्राहम के साथ जुड़ा। दोनों की सफल जोड़ी दर्शकों के बीच काफी पसंद की जाती थी और दोनों ही अपने रिश्ते को लेकर काफी गंभीर थे, लेकिन किसी कारण दोनों के बीच अलगाव हो गया और दोनों अलग-अलग हो गए।

इस कड़ी में अगला नाम हरमन बावेजा का है जिनके साथ बिपाशा की सगाई की खबरें भी आई थीं, लेकिन शादी तक पहुंचते पहुंचते बिगड़ गयी और बिपाशा फिर से अकेली हो गईं। इसके बाद राणा दग्गुबत्ती और करण सिंह ग्रोवर का नाम आता है। बिपाशा ने करण के साथ हॉरर फिल्म आलोन में काम किया था, जहां सेट के बाद दोनों कई जगह घूमते हुए दिखाई दिए थे। जिसके कुछ दिनों बाद बिपाशा ने कई बार सोशल नेटवर्किं ग साइट्स पर अपनी और करण की तस्वीरें पोस्ट की और उसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

हाल ही में बिपाशा और करण ने एक कंडोम एड शूट किया था जिसपर खासा विवाद हुआ था। बिपाशा ने इस ऐड का वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था और लिखा था, “हमारा देश एक ऐसा देश है जो जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर है। हमारे समाज में अब भी सेक्स और कंडोम को लेकर असंगतियां हैं। बस वास्तविकता को नहीं मानते हैं। चलिए बात करते हैं और पढ़ते हैं और सीखते हैं उन चीजों के बारे में जिनके साधारण से इस्तेमाल से बचाव किया जा सकता है।”

वह ब्रांड और उत्पादों की एक प्रमुख सेलिब्रिटी एंडोसर्स है, और बिपाशा नारीवाद और पशु अधिकार जैसे मुद्दों के बारे में बड़ी मुखरता से अपनी बात रखने वाली व्यक्ति के रूप में जानी जाती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top