खेल

साउथ अफ्रीका में खिलाड़ियों के नहाने पर पाबन्दी

केपटाउनः दक्षिण अफ्रीका में पिच पर पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा था. ये हालात सूखे के कारण बने थे. मैदान उसके आसपास पानी की समस्या का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्टेडियम में बैठे दर्शक भारी गर्मी के बावजूद पानी की जगह कोल्ड्रिंक पीते नजर आ रहे थे. इससे पहले पिच बनाने के समय भी मैदान कर्मियों को पानी के संकट से जूझना पड़ा था मैदान कर्मी को पिच तैयार करने के लिए एक दिन में केवल 87 लीटर पानी ही खपत की इजाजत दी गई थी. इस कारण पिच पर घास भी नहीं छोड़ा गया था ऐसा माना जाने लगा कि अब पिच स्पिनरों को मदद कर सकती है.

अब खबर है कि इसी के चलते खिलाड़ियों को नहाने तक पर पाबन्दी लगानी पर रही है. दक्षिण अफ्रीका भारत के बीच केपटाउन में पहला टेस्ट मैच शुक्रवार से शुरु हो गया है. लेकिन गर्मी के कारण यहां पर पानी की समस्या पैदा हो गई है खिलाड़ियों को नहाने के लिए मात्र दो मिनट का समय दिया गया है ताकि पानी की बचत हो सके. दक्षिण अफ्रीका के जिस केपटाउन शहर में टेस्ट में खेला जा रहा है वह दो तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है, लेकिन बारिश नहीं होने के चलते पूरे शहर में पीने के पानी की किल्लत हो गई है पानी का संकट छह स्तर तक पहुंच गया है.

प्रशासन ने समस्या से निपटने के लिए पानी की ज्यादा खपत करने वालों पर कार्रवाई का प्रावधान भी किया है.

प्रशासन ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को भी नहाने के लिए मात्र दो मिनट का समय निर्धारित किया है, ताकि पानी की ज्यादा खपत न हो सके. अभ्यास करने मैच समाप्त होने के बाद खिलाड़यिों को नहाने की जरुरत पड़ती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top