विदेश

किम जोंग ने अपने ही शहर में दाग दी मिसाइल

परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करके दुनिया पर धौंस जमाने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के लिए नई ह्वासोंग-12 मिसाइल उस वक्त मुसीबत बन गई जब वह उत्तर कोरिया के शहर में ही गिर गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टोकचोन शहर के ऊपर जाकर यह मिसाइल गिरी। दो लाख आबादी वाला यह शहर राजधानी प्योंगयांग से करीब 90 मील की दूरी पर है। यह बात अमेरिका द्वारा जारी एक रिपोर्ट में सामने आई है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल 28 अप्रैल को ह्वासोंग-12 नाम की यह Intercontinental ballistic missile परीक्षण के कुछ देर बाद ही फट गई। गौरतलब है कि परमाणु मिसाइल और हाइड्रोजन बम के आए दिन परीक्षण से उत्तर कोरिया के पड़ौसी देश सहित अमेरिका भी विरोध जता रहा है। लेकिन, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग इन सब बातों से बेपरवाह नई-नई मिसाइलों का परीक्षण कर परमाणु हथियार बढ़ाने में लगा है।

परमाणु हमले की धमकी देकर पूरी दुनिया पर धौंस जमाने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग बातचीत को तैयार हो गए हैं। सोल के डिप्लोमेटिक के हवाले से मीडिया में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से अगले हफ्ते होने वाली बातचीत का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। यह बातचीत पनमुनजोम में होगी। दक्षिण कोरिया की इंटीग्रेशन मिनिस्ट्री (एकीकरण मंत्रालय) ने इस बात की पुष्टि की है।

लगातार परमाणु मिसाइलों और हाइड्रोजन बम के परीक्षण करने से दक्षिण कोरिया समेत सभी पड़ौसी देश और अमेरिका उत्तर कोरिया के खिलाफ हैं और परमाणु कार्यक्रम को बंद करने का दबाव बना रहे हैं । इसको लेकर उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच भी विवाद गहरा गया है। किम जोंग ने हाल ही में अमेरिका को धमकी दी थी कि हाल परमाणु बम का बटन मेरी डेस्क पर लगा है।

किम के इस बयान पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पलटवार करते हुए कहा था कि मेरे पास बड़ा और शक्तिशाली बटन है। हालांकि, ट्रंप अपने ही देश में इस बयान को लेकर घिर गए थे। ट्रंप के बयान को लेकर व्हाइट हाऊस की प्रवक्ता को सफाई देनी पड़ी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top