राजनीति

ये होती है सेवा….. दिन में 20 घंटे काम करते हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सिर्फ 4 घंटे सोते हैं

ज़ाहिर है बगैर पूरी नींद लिए ऐसी दिनचर्या बेहद मुश्किल है। कम नींद में काम चलाने और खुद को स्वस्थ रखने लिए योगी आदित्यनाथ एक बेहद खास योग करते हैं।

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के लगातार पांचवे सांसद बने और अब यूपी के सीएम बन चुके हैं। ज़ाहिर है इतने बड़े जनाधार वाले नेता की दिनचर्या भी आसान नहीं होगी। उन्हें बेहद करीब से जाननों वालों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ रोज़ाना सिर्फ तीन से चार घंटे ही सोते हैं।

अब सवाल ये है कि आखिर इतनी कम नींद से वो अपना काम कैसे चलाते हैं। इसका जवाब है योग। योगी आदित्यनाथ रोज़ाना नियम से हठ योग करते हैं। जानकारों के मुताबिक हठ योग करने वालों को तीन-साढ़े तीन घंटे की गहरी नींद भी पर्याप्त होती है।

यानि हठयोग के ज़रिए योगी आदित्यनाथ अपने आप को स्वस्थ रखते हैं और इतनी कम नींद लेने के बावजूद उनके शरीर पर इसका कोई असर नहीं पड़ता।

क्या है हठ योग ?

हठ योग कई योगासनों का मिश्रण है। जिसे नियम से करना ही हठ योग कहलाता है। यानि शरीर, मन और मष्तिष्क के संतुलन का नाम है हठ। इसका अविवाहित होने या संत होने से कोई लेना देना नहीँ है। हठ योग कोई भी कर सकता है।

हठयोग में करीब 12 आसन रोज करने होते हैं. सूर्य नमस्कार और प्राणायाम भी हठयोग में शामिल होता है। हठयोग करने के लिए किसी पर भी पाबंदी नहीं है। शरीर,मन और मष्तिष्क के संतुलन का नाम ही हठयोग है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top