राजस्थान

आनंदपाल एनकाउंटर से जुड़े केसों में CBI जांच का नोटिफिकेशन जारी

जयपुर। सीबीआई जल्द ही आनंदपाल सिंह एनकाउंटर प्रकरण से जुड़े तीनों प्रकरणों में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर देगी। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 25 जून को रतनगढ़ थाने में दर्ज आनंदपाल एनकाउंटर से संबंधित एफआईआर के साथ 18 जुलाई को अशोक नगर थाने में सुरेंद्र सिंह की मौत केस में दर्ज बिना नंबर की एफआईआर और 12 जुलाई को आनंदपाल के गांव सांवराद में उपद्रव मामले में 13 जुलाई को राजपूत नेताओं के खिलाफ दर्ज एफआईआर शामिल हैं। सांवराद की घटना से संबंधित दोनों एफआईआर नागौर के जसवंतगढ़ थाने में दर्ज की गई थी।

इस मामले में नोटिफिकेशन केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग में अंडर सेक्रेट्री एसपीआर त्रिपाठी के आदेश से जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद अब सीबीआई जल्द ही इन प्रकरणों में अनुसंधान शुरू कर देगी। इस मामले की सीबीआई जांच के लिए त्रिपाठी ने राज्य के मुख्य सचिव को चिट्‌ठी भेजी थी। जिसमें सीबीआई जांच के लिए सहमति जताई गई थी। अब सीबीआई जांच किए जाने से राज्य सरकार को बड़ी राहत मिलेगी।

आनंदपाल एनकाउंटर फर्जी था या नहीं, जांच करने को सीबीआई तैयार

ज्ञात हो कि स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने चूरू के मालासर में 24 जून को आनंदपाल का एनकाउंटर किया था। राजपूत समाज और आनंदपाल के परिजनों ने इस एनकाउंटर को फर्जी बताते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी। इस मामले में समाज की ओर से आंदोलन किया गया और राज्य सरकार को ज्ञापन सौंपे गए थे।

एक महीने तक चले राजपूत समाज के धरने-प्रदर्शन और ज्ञापनों पर राज्य सरकार ने प्रकरण की सीबीआई जांच कराने का भरोसा दिलाया गया था। सरकार की ओर से आनंदपाल एनकाउंटर की जांच के लिए 24 जुलाई को राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। पत्र में एनकाउंटर की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी। लेकिन 15 नवंबर को हाईकोर्ट में सीबीआई ने जांच से इनकार कर दिया। अब 17 दिसंबर को राज्य सरकार ने फिर रिमाइंडर भेजा था। इसमें प्रदेश में कानून-व्यवस्था बिगड़ने का हवाला दिया था। अब सीबीआई जांच किए जाने से राज्य सरकार को बड़ी राहत मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top