राजनीति

आप में राज्यसभा के लिए संजय सिंह का नाम आगे : सौरभ भारद्वाज

नई दिल्ली | राज्यसभा में दिल्ली की तीन सीटें अगले महीने रिक्त होने वाली हैं। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) यूं तो अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने संजय सिंह का नाम आगे रहने की ‘अटकल’ को सही माना है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि तीन में से एक सीट के लिए संजय सिंह का नाम तय कर लिया गया है, बाकी दो सीटों के लिए नाम अगले हफ्ते तय किए जाएंगे।

सूत्रों ने यह भी कहा कि पार्टी नेतृत्व ने संजय सिंह को नामांकन दाखिल करने के लिए अपने कागजात तैयार रखने को कहा है।

भारद्वाज ने शनिवार को कहा, “अभी सिर्फ अटकलें लगाई जा रही हैं और नामों की घोषणा होने तक ऐसा चलता रहेगा। फैसला लेना पार्टी के लिए मुश्किल है, इसलिए इसमें वक्त लग रहा है।”

उन्होंने कहा कि इस मसले को लेकर राय-मशविरा चल रहा है। कई बार विचार-विमर्श किया गया है। यह अच्छा है कि सही फैसला लिए जाने से पहले गहराई से सोच-विचार कर लिया जाए।

भारद्वाज ने कहा, “पीएसी (राजनीतिक मामलों की समिति) ने अभी तक बैठक नहीं बुलाई है। उसी बैठक में अंतिम फैसला लिया जाना है।”

राज्यसभा के लिए आप नेता आशुतोष का नाम भी चर्चा में है।

कांग्रेस नामांकन दाखिल किए जाने की प्रक्रिया में शनिवार को जुट गई, लेकिन पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के बारे में अभी पुष्टि नहीं की है।

पहले आप नेता कुमार विश्वास का नाम चर्चा में था, लेकिन पार्टी ने उन्हें नामित करने का संकेत नहीं दिया है। उनके समर्थकों ने गुरुवार को पार्टी कार्यालय के सामने नारे लगाते हुए उन्हें संसद के उच्च सदन में भेजे जाने की मांग की थी।

आप ने पहले चर्चित व्यक्तियों को राज्यसभा भेजने की सोची थी, लेकिन बताया जा रहा है कि उन्होंने प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया।

आप नेतृत्व ने जिन नामों पर स्पष्ट रूप से विचार किया था, उनमें आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश टी.एस. ठाकुर शामिल थे। जिन अन्य नामों पर चर्चा चल रही है, उनमें भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी, इन्फोसिस के संस्थापक एन. नारायणमूर्ति और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी शामिल हैं।

जिन तीन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हेने जा रहा है, वे हैं कांग्रेस के जर्नादन द्विवेदी, परवेज हाशमी और डॉ. कर्ण सिंह।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top