खेल

विराट कोहली के नाम रहा साल 2017, बने रिकॉर्ड्स के बादशाह

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2017 में गजब का खेल दिखाया है. टेस्ट हो या वनडे, कोहली के बल्ले से इस साल ऐसे रन बरसे कि सभी हैरान हो गए. साथ ही बतौर कप्तान कोहली ने टीम को बेहतरीन प्रदर्शन करवाया.

विराट कोहली ने साल 2017 में सभी अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट मिलाकर सबसे ज्यादा 2818 रन बनाए. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं विराट कोहली. साथ ही ओवरऑल लिस्ट में संगाकारा और पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं.

बतौर टेस्ट कप्तान कोहली ने इस साल करियर का छठा दोहरा शतक लगाया और ब्रायन लारा का दोहरे शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा.

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में कोहली ने तीनों टेस्ट में शतक लगाया और ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने. साथ ही इस सीरीज में कुल 610 रन बनाए और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बने.

विराट कोहली की बेहतरीन कप्तानी में भारत ने इस साल लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की. इससे पहले सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ये कारनामा कर पाई है.

कोहली ने इस साल वनडे में सबसे ज्यादा 1460 रन बनाए हैं. उन्होंने 26 वनडे की सभी पारियों में बल्लेबाजी की और 7 बार नॉटआउट रहे.

विराट कोहली ने 2017 में वनडे में सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए. इस मामले में भारत के ही रोहित शर्मा भी उनके साथ नंबर 1 पर हैं. .

कप्तान कोहली ने वनडे में इस साल सबसे ज्यादा चौके भी लगाए. कोहली 136 चौके के साथ नंबर 1 पर हैं और उनके ठीक पीछे शिखर धवन हैं जिनके नाम 124 चौके रहे.

कोहली ने इस साल अपने करियर का 32वां वनडे शतक पूरा किया. वनडे शतकों के मामले में उन्होंने रिकी पोंटिंग(30 शतक) को पीछे छोड़ा और सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आ गए. कोहली ने सबसे कम वनडे में 31 शतक पूरे किए हैं.

कोहली वनडे इतिहास में सबसे तेज 8 हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने 175 पारियों में ये कारनामा कर डिविलियर्स का 182 पारियों का रिकॉर्ड तोड़ा.

साल खत्म होते-होते विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ शादी की और बिना मैदान पर उतरे फिर से सुर्खियों में छा गए. उम्मीद करते हैं कि 2018 में भी ये खिलाड़ी सुर्खियों में बना रहे और टीम इंडिया को नई ऊंचाईयों पर ले जाए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top