देश

दलित से शादी करने पर आपको 2.5 लाख रुपये देगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना बनाई है। दरअसल केन्द्र सरकार अब दलितों से शादी करने वालों को 2.5 लाख रुपये देगी। इस विवाह में दूल्हा या दुल्हन में से कोई एक दलित होना चाहिए।

बता दें कि 2013 में ‘डॉं. अम्बेडकर स्कीम फॉर सोशल इंटिग्रेशन थ्रू इंटर कास्ट मैरिज’ को शुरू किया गया था, जिसमें हर साल 500 अंतरजातीय जोड़ों को आर्थिक मदद देने का लक्ष्य बनाया गया था।

ऐसे जोड़ो को केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 लाख रुपये का प्रोत्साहन एक बार मिलेगा। वहीं सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अपने निर्देश में कहा है कि इस स्कीम के लिए आय सीमा को खत्म किया जा रहा है। मंत्रालय का कहना है कि कई राज्यों में ऐसी स्कीम में कोई आय सीमा नहीं है, इसलिए सरकार ने भी इसे हटाने का फैसला लिया है। इस बार से मंत्रालय ने आधार संख्या और आधार से लिंक ज्वाइंट बैंक खाते का विवरण जमा करना अनिवार्य कर दिया है।

बता दें कि इस स्कीम के जरिये एक साल में 500 जोड़ों को मदद देने का लक्ष्य था लेकिन टारगेट पहले ही साल में पूरा नहीं हो सका। साल 2014-2015 में केवल 5 जोड़ों को ये राशि मिली थी। इस साल भी मंत्रालय को 409 प्रपोजल मिले हैं जिसमें से केवल 74 को अप्रूव किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top