रोचक खबरें

खुद का न्यूजपेपर चलाती है 11 साल की सबसे छोटी जर्नलिस्ट

आज के समय में बच्चे बहुत स्मार्ट और तेज हो गए है। खेल से पहले उनका ध्यान टेक्नोलॉजी पर रहता है। छोटी उम्र में मोबाइल और रिमोट चलाना उनके बाएं हाथ का खेल हो गया है। ऐसी ही एक स्मार्ट बच्ची है हिल्डे केट, जिसको ये अच्छे से पता है कब कौन सी और कितनी खबर उसको अपने रीडर्स तक पहुंचानी है।

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में रहने वाली हिल्डे सिर्फ 11 साल की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनती छोटी उम्र में वो Orange Street News नाम का एक न्यूज़पेपर की रिपोर्टर और पब्लिशर भी हैं।

2 साल पहले हिल्डे ने अपना खुद का न्यूज़पेपर स्टार्ट किया था। हिल्डे ने सबसे पहले रिपोर्टिंग में अपना हाथ अपने पिता Matthew Lysiak, जो एक लेखक और जर्नलिस्ट रह चुके हैं।

Matthew Lysiak अमेरिका के मशहूर New York Daily News के साथ बतौर जर्नलिस्ट काम करते थे और अपने कई प्रोजेक्ट्स में हिल्डे को अपने साथ ले जाते थे, बस वहीं से हिल्डे को पत्रकारिता की दुनिया रास आ गई और उसने इसमें अपनी रूचि दिखानी शुरू कर दी।

हिल्डे का कहना है कि मैं अपने पिता के साथ उसके प्रोजेक्ट में साथ जाती थी और उनको फॉलो करती थी। लेकिन जब उन्होंने रिपोर्टिंग बंद कर दी, लेकिन मैं इसे छोड़ना नहीं चाहती थी इसलिए मैंने अपना समाचार पत्र शुरू करने का फैसला किया।

हिल्डे की बड़ी बहन Izzy इस न्यूज़पेपर की अकेली एम्पलोयी हैं और वीडियो और वेबसाइट को मैनेज भी करती है। वो अपने पत्रकारिता के करियर के साथ साथ अपनी पढ़ाई, मिट्टी के खिलौने बनाने और Taylor Swift के सॉन्ग्स भी सुनती है। उसका कहना है कि आमतौर पर 3 बजे तक मेरा रिपोर्टिंग का काम हो जाता है, हालांकि अचानक कोई बड़ी खबर न आये, और ऐसा बहुत ही कम होता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top