व्यापार

LIC पॉलिसी से ऑनलाइन जोड़ें आधार और पैन कार्ड, जानिए कैसे

नई दिल्ली । सरकार के आदेश के मुताबिक अब हर किसी के लिए अपनी एलआईसी पॉलिसी के साथ अपने आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य है। भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भी यह जानकारी उपलब्ध करवाई है। एलआईसी ने अब अपने यूजर्स के लिए एक खास सुविधा उपलब्ध करवाई है ताकि वो अपने आधार और पैन को पॉलिसी से लिंक कर पाएं। गौरतलब है कि भारत सरकार ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वो अपने ग्राहकों से उनके आधार की डिटेल प्राप्त करें।
भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इससे पहले एक बयान जारी कर कहा था कि बीमा पॉलिसियों के साथ आधार को लिंक करवाया जाना जरूरी है। साथ ही इरडा ने बीमाकर्ताओं को भी निर्देश दिए थे कि वो इन मानकों का नियमत: पालन करें। वहीं दूसरी तरफ एलआईसी ने अपने यूजर्स को आगाह करते हुए कहा कि है उसकी ओर से ऐसे कोई भी एसएमएस सुविधा जारी नहीं की गई है जो कि पॉलिसी को आधार से लिंक करने की सुविधा देती हो।
एलआईसी ने यूजर्स को दी खास सुविधा: एलआईसी ने अपने यूजर्स के लिए वेबसाइट पर एक खास सुविधा उपलब्ध करवाई है जिसकी मदद से आप अपनी पॉलिसी को आधार और पैन के साथ लिंक कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको इसका स्टेप बाई स्टेप तरीका बताने जा रहे हैं।
जानिए आपको क्या करना होगा..
सबसे पहले अपने आधार और पैन की मूल एवं फोटोकॉपी इस प्रक्रिया के दौरान अपने पास रखें।
एलआईसी की एलआईसी वेबसाइट पर क्लिक करें।
इस पर क्लिक करते ही आपको होम पेज पर लिंक आधार एंड पैन टू पॉलिसी का टैब न्यू फ्लैश के साथ दिखाई देगा।

यह पेज कुछ ऐसा ही दिखेगा
इस पर क्लिक करते ही जो नया पेज ओपन होगा वो कुछ ऐसा होगा
नए पेज के ठीक नीचे आपको व्हाइट कलर में प्रोसीड का ऑप्शन दिखाई देगा।
प्रोसीड पर क्लिक करते ही एक नया पेज यानी की एक नया फॉर्म ओपन होगा जो कि कुछ ऐसा दिखेगा।
इस फॉर्म को भरते ही आपके मोबाइल में एक मैसेज आ जाएगा जो कि बताएगा कि आपकी पॉलिसी से लिंकिंग का रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है।
यूआईडीएआई एवं यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया, जो कि आधार जारी करता है के साथ वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको मेल या फिर मैसेज के जरिए इसकी सूचना दे दी जाएगी। हालांकि इस प्रक्रिया के पूरा होनें में कुछ वक्त लग सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top