विदेश

अमरीका की तबाही को तैयार उत्तर कोरिया, प्योंगयांग में मनाया गया जश्न

सिओलः पूरे अमरीका को तबाह करने वाली इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासॉन्ग-15 के कामयाब टैस्ट के बाद उत्तर कोरिया ने शनिवार को जश्न मनाया। हालांकि इसमें तानाशाह किम जोंग उन मौजूद नहीं था। राजधानी प्योंगयांग के किम जोंग-II स्क्वॉयर पर हजारों लोग इकट्ठे हुए। सेलिब्रेशन के दौरान आतिशबाजी की गई और नॉर्थ कोरिया के लीडर्स के पोस्टर लगाए गए। बता दें कि 29 नवंबर को नॉर्थ कोरिया ने ह्वासॉन्ग-15 मिसाइल का टैस्ट किया था। मिसाइल सी ऑफ जापान में गिरी थी।

एक अन्य बैनर में लिखा था- ‘जनरल किम जोंग उन कई साल जिएं। उन्होंने हमारे देश को एटमी ताकत दिलाकर महान काम किया है।’ सेलिब्रेशन में नॉर्थ कोरियाई आर्मी के बड़े अफसर और पार्टी के बड़े नेता सभी मौजूद थे। मिसाइल के टैस्ट के बाद तानाशाह किम जोंग उन ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया ने पूरी तरह से न्यूक्लियर ताकत हासिल कर ली है। मिसाइल लॉन्च के बाद अमरीका ने उन को धमकी दी कि उकसावे वाली कार्रवाई की तो नॉर्थ कोरिया को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा।ह्वासॉन्ग-15 की रेंज 13 हजार किमी से ज्यादा है।

नॉर्थ कोरिया का इस साल ये 14th मिसाइल टैस्ट है। दुनिया में अब तक 7 देश आईसीबीएम मिसाइल का टेस्ट कर चुके हैं। इनमें रूस, अमरीका, चीन, भारत, फ्रांस, इजरायल और नॉर्थ कोरिया शामिल हैं। रूस ने 1957 में पहली बार आईसीबीएम का कामयाब टैस्ट किया था। तब मिसाइल ने 6,000 किमी की दूरी तय की थी। भारत ने 2016 में 5,000 किमी तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल का टेस्ट किया था

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top