धर्म-ज्योतिष

*🔅आज का पंचाग व राशिफल🔅*

Jyotish Sashikant Pandey: 🚩🚩🚩🚩🚩🕉🚩🚩🚩🚩🚩

*🙏🌞💫जय जय श्री राधे💫🌞🙏*
*🔅शनिवार२दिसंबर२०१७🔅*
भारत (वाराणसी)
शक सम्वत: 👉 १९३९ (हेमलम्बी)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७४ (साधारण)
अयन 🌕 याम्यायन याम्य गोल
ऋतु: 🌳 हेमन्त
मास 👉 मार्गशीर्ष
पक्ष: 👉 शुक्ल पक्ष
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
(दिनमान को छोंड़कर सभी मान घण्टा मिनट में दिए गए हैं )
दिनमान🌞 २६:२१
सूर्योदय: 🌄 ६:४४
सूर्यास्त: 🌅 १७:१६
चन्द्रोदय:🌝 ★★★★घं.मि.।
चन्द्रास्त: 🌜 ०५:४३ घं.मि.रात्रि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
तिथि: 👉 चतुर्दशी१४रात्रि १२:३२ तक ।
नक्षत्र: 👉 भरणी दिन ११:३२ तक।
योग: 👉 परिधि दिन ०१:११तक।
प्रथम करण:👉 गर दिन ०१:२७ तक।
द्वितीयकरण:👉 वणिज रात्रि १२:३२ तक ।
आनन्दादि योग: 👉 ध्वांक्ष।
भद्रातिथि: 👉 रात्रि १२:३२ उपरांत ।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
💐पर्व एवम् त्यौहार💐
पिशाचमोचन यात्रा दर्शन।
कपर्दीश्वर दर्शन।
💐💐💐💐💐💐
♏तिथि विशेष मुहूर्त ♏
रोगविमुक्त स्नान मुहूर्त।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 वृश्चिक (अनुराधा )
चंद्र 🌟 मेष ।
मंगल 🌟 कन्या
बुध 🌟 धनु
गुरु 🌟 तुला
शुक्र 🌟 तुला
शनि 🌟 वृश्चिक
राहु 🌟 कर्क
केतु 🌟 मकर
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
अभिजीत मुहूर्त: 👉११:३९से१२:२२मध्यान्ह।
(बुधवार के अतिरिक्त सभी शुभ कार्य किये जा सकते हैं)
विजय मुहूर्त :👉 ०१:०५ से ०१:४८ अपराह्न।
दुरमहूर्त :👉 ०४:४० से ०५:२३ सायंकाल।
गोधूलि :👉 ०५:२३ से ०६:१६ सायंकाल।
दुरमहूर्त:👉०५:४५ से०६:३८अरुणोदय काल।
प्रदोष बेला :👉 ०५:३८ से ०८:०१ रात्रि तक।
महानिशीथकाल:👉११:३४से१२:२७मध्य रात्रि
ऊषा काल :👉 ०४:५२ से ०५:४५ रात्रि तक।
ब्रह्म मुहूर्त :👉 ०३:५९ से ०४:५२ रात्रि तक।
(दुर्मुहूर्त किसी भी शुभ कार्य में वर्जित है)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
चन्द्र वास: 👉 पूर्व।
होमाहुति: 👉 चंद्र श्रेष्ठ
अग्निवास: 👉 पाताल (धनहानि )
शिव वास :👉 भोजन (पीड़ा कारक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त:
०५:३१ – ०७:४८ वृश्चिक
०७:४८ – ०९:५४ धनु
०९:५४ – ११:४१ मकर
११:४१ – ०१:१२ कुम्भ
०१:१२ – ०२:३९ मीन
०२:३९ – ०४:१७ मेष
०४:१७ – ०६:१३ वृषभ
०६:१३ – ०८:२६ मिथुन
०८:२६ – १०:४४ कर्क
१०:४४ – १२:५८ सिंह
१२:५८ – ०३:११ कन्या
०३:११ – ०५:२७ तुला
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
☄चौघड़िया विचार☄
नोट:-किसी भी कार्य अथवा यात्रा मेंं —
१:-शुभ- अमृत- लाभ ,की चौघड़िया कल्याणकारी।
२:- चर की मध्यम एवम्
३:-उद्वेग,काल एवम् रोग की चौघड़िया अशुभ फल कारक है।
४:-यात्रा में दिगशूल भी चौघड़िया के स्वामी के अनुरूप होता है।अतः उसका उपचार अवश्य करना चाहिए।
॥ दिन का चौघड़िया ॥ ……………..(स्वामी)
प्रथम :- ०६:४४ – ०७:०३ काल ……शनि
द्वितीय :०७:०३ – ०९:२२ शुभ ……..गुरु
तृतीय :-०९:२२ – १०:४१ रोग……..मंगल
चतुर्थ :-१०:४१ – १२:०० उद्वेग ……रवि
पञ्चम:१२:०० – ०१:१९ चर ……..शुक्र
षष्टम :०१:१९ – ०२:३८ लाभ …..बुध
सप्तम:०२:३८ – ०३:५७ अमृत …..चंद्र
अष्टम :०३:५७ – ०५:१६ काल…..शनि
॥रात्रि का चौघड़िया॥
प्रथम :-.०५:१६ – ०६:५७ लाभ …….बुध
द्वितीय :०६:५७ – ०८:३८ उद्वेग……..रवि
तृतीय :-०८:३८ – १०:१९ शुभ ……..गुरु
चतुर्थ :-१०:१९ – १२:०० अमृत…….चंद्र
पञ्चम:-१२:०० – ०१:४१ चर ………चंद्र
षष्टम :- ०१:४१ – ०३:२२ रोग……….मंगल
सप्तम:-०३:२२ – ०५:०३ कॉल ……शनि
अष्टम:-०५:०३ – ०६:४४ लाभ……..बुध
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
(यात्रा प्रारम्भ और उसी दिन वापसी हो तब किसी भी प्रकार का शूल मान्य नहीं होता )
…..
योगनी वास् :👉 पश्चिम
दिशा शूल: 👉 पूर्व ,आग्नेय (अदरख )
नक्षत्र शूल 👉 दक्षिण (दिन ०९:२९ से )
राहुकाल वास: 👉 पूर्व
अमृत काल: 👉 ०२:३८ से – ३:५७ तक
राहु काल:👉दिवा ०९:२२ से १०:४१घं मि.तक
यमगंड योग: 👉दिवा १३:३० से १५:०० तक।
गुलिक योग :👉 प्रातः ०६:०० से ०७:३०
तक।
(यात्रा समय उल्टे हाथ की योगिनी शुभ,सीधे हाथ धन हानि,सम्मुख मृत्यु,पीछे कार्यसाधक होती है)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰०
विशेष- (अति आवश्यक होने पर )पूर्व आग्नेय यात्रा करनी हो तो अदरख का प्रयोग करके यात्रा कर सकते हैं।
〰〰〰〰〰〰
ज्योतिर्विद पं० शशिकान्त पाण्डेय (दैवज्ञ)
9930421132
कर्मकाण्ड एवम् ज्योतिष,
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
मेष🐐
आज का दिन आपकी आशाओ के अनुरूप ही रहेगा रुपये पैसे के प्रति विशेष गंभीर रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर भी पुराने अनुबंद से धन लाभ होगा नए अनुबंद मिलने की संभावना भी है लेकिन इसमें व्यवधान भी आएंगे। मध्यान बाद प्रत्येक कार्य मे उलझने पड़ने से विलम्ब होगा। ज्यादा कमाने के चक्कर में अनैतिक कार्य भी करेंगे जिससे हाथ आया धन भी नष्ट हो सकता है प्रलोभनों से बचें आज संध्या तक आपको पर्याप्त धन मिल जाएगा। व्यावसायिक अथवा अन्य कारणों से यात्रा हो सकती है। घरेलू माहौल सामान्य रहेगा महिलाओ में आवेश रहेगा फिर भी इनकी सलाह महत्त्वपूर्ण कार्यो में असरदार रहेगी।
वृषभ 🐂
आज आकस्मिक हानि के योग बन रहे है। जिस भी कार्य को करेंगे उसके आरम्भ में कुछ ना कुछ विघ्न अथवा देरी होगी। फिर भी आज व्यवहारिकता के बल पर अपना काम निकाल ही लेंगे। स्वभाव में थोड़ी तल्खी अवश्य रहेगी जिससे आस पास के लोग गलत फहमी में पड़ेंगे। आज किसी का रूखा व्यवहार आपके अहम को ठेस पहुंचा सकता है। कार्य करते हुए भी मन कहीं अन्य जगह भटकने के कारण गलती होगी। आर्थिक रूप से दिन सामान्य रहेगा आय व्यय समान रहने पर बचत नही कर सकेंगे। आज घर की महिलाये आर्थिक रूप से मदद करेंगी। स्वास्थ्य संबंधित शिकायत रहेगी।
मिथुन💏
आज के दिन सार्वजनिक क्षेत्र पर आपकी छवि धनवानों जैसी बनेगी। उच्चाधिकारियों अथवा उच्चप्रतिष्ठित लोगो से संपर्क बनेंगे इनका व्यक्तिगत लाभ भी आपको शीघ्र ही मिलने वाला है। मध्यान के बाद भाग्योदय की स्थिति रहेगी। जिस भी कार्य मे हाथ डालेंगे सफलता थोड़े विलम्ब से ही सही अवश्य मिलेगी। सहकर्मी आपकी बातों को विश्वास से मानेंगे जिससे कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे। परिवार की महिलाये भी आज काम पड़ने पर आर्थिक एवं अन्य सहयोग करेंगी बाद में ताने भी मारेंगी। परिवार के साथ पर्यटन की योजना बनेगी। खर्च भी आज बेहद रहेंगे।
कर्क 🦀
आज का दिन भी आपके लिए आनंद दायक रहेगा। कुछ छोटी मोटी बातो को छोड़ व्यवसाय एवं घरेलू कार्य निर्विघ्न चलते रहेंगे। शारीरिक रूप से भी आज स्फूर्ति रहेगी। आज आप जो भी कार्य करेंगे उसमे लाभ-हानि का विचार पहले ही कर लेंगे जिससे लाभ की उम्मीदें ज्यादा रहेंगी। व्यवसाय में जोखिम लेने से डरें नही आज आपके लिए निर्णय लाभ ही देंगें। घरेलू वातावरण भी मंगलमय रहेगा परिवार के किसी अविवाहित के रिश्ते की बात चलेगी। रिश्तेदारों की आवभगत करनी पड़ेगी। कुछ समय के लिये घर का वातावरण अशांत बनेगा लेकिन महिला वर्ग का विशेष सहयोग रहने से तालमेल बना रहेगा।
सिंह 🦁
आज का दिन आपके लिये लाभदायक रहेगा। दिन के आरंभ में व्यवसाय से जुड़ी कोई अच्छी खबर मिलेगी। कार्यो में आज जल्दी जुट जाएंगे गंभीरता से कार्य करने का फल धन लाभ के रूप में शीघ्रता से मिलेगा। आज अधिनस्थों के कारण थोड़ी असहजता भी हो सकती है। मामूली बातो को अनदेखा करें छोटा मोटा नुकसान भी होने की संभावना है। विदेशी कार्य अथवा शेयर में निवेश लाभ देगा। नौकरी पेशा जातक भी समय पर कार्य पूर्ण कर सकेंगे अतिरिक्त आय के साधन भी बनेंगे परन्तु प्रलोभन नई मुसीबत में डाल सकता है सतर्क रहें। परिवार के बुजुर्ग आज घरेलू कार्यो में सहायता करेंगे महिलाओ का मन इधर उधर ज्यादा भटकेगा।
कन्या 👩
आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी आज आकस्मिक खर्च रहने से थोड़ी परेशानी होगी। स्वास्थ्य में विकार रहने से कार्य प्रभावित होंगे फिर भी देर-अबेर धन लाभ हो ही जायेगा। व्यवसाय में आज उधारी के व्यवहारों को लेकर असुविधा रहेगी। बिक्री तो होगी लेकिन उधार के कारण धन की आमद सीमित मात्रा में खर्च निकालने लायक ही रहेगी। नौकरी पेशा जातक किसी से भी व्यर्थ विवाद से बचें अथवा मानसिक अशांति के साथ सामाजिक प्रतिष्ठा की क्षति हो सकती है। आज किसी महिला के कारण आप पर लांक्षन भी लग सकता है सतर्क रहें। घर के सदस्यों की बात ना मानने से परेशानी में।पड़ेंगे।
तुला ⚖️
आपके लिए आज का दिन सुख-शांति दायक रहेगा लेकिन अधूरे कार्यो को पूर्ण करने की जल्दी में दौड़-धूप लगी रहेगी। सरकारी क्षेत्र से राहत वाले समाचार मिलेंगे। समाज के प्रतिष्ठि व्यक्ति का सहयोग मिलने से किसी अतिमहत्त्वपूर्ण कार्य मे सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र पर व्यवस्था बनाने में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी परन्तु शीघ्र ही इसका अनुकूल परिणाम भी व्यापार वृद्धि के रूप में मिलेगा। कई दिनों से टल रहे अनुबंद भी आज अचानक मिलने से प्रसन्नता होगी। परिजन भी आज घरेलू मामलों को आपके ऊपर विश्वाश कर छोड़ देंगे जिनको निपटाने में पत्नी सहयोग करेगी।
वृश्चिक 🦂
आज के दिन आपके दिमाग मे कोई खुरापात लगी रहेगी। बड़ी बड़ी योजनाए बनाएंगे लेकिन सहयोग एवं धन की कमी इनको करने की अनुमति नही देगी। काल्पनिक दुनिया की सैर करने के कारण दैनिक कार्य अस्त-व्यस्त रहेंगे। आज आपका किसी से किया वादा समय पर पूर्ण नही करने पर निंदा होगी। कार्य क्षेत्र पर आज आप जोखिम लेने से भी घबराएंगे जिस कारण सीमित साधनों से ही काम चलाना पड़ेगा। मध्यान पश्चात किसी के सहयोग से काम चलाऊ धन लाभ होने की संभावना है। परिजन आपकी भावनाओं को समझेंगे सामर्थ्य अनुसार सहयोग भी करेंगे। दाम्पत्य में थोड़ी खींचतान होगी।
धनु 🏹
आज के दिन आप अपनी विद्या बुद्धि के बल पर धन कमाएंगे। पारिवारिक प्रतिष्ठा भी आज आपके आधे काम आसान बनाएगी। व्यवसायी वर्ग आज निसंकोच होकर निवेश का जोखिम ले सकते है लाभ ही होगा। नौकरी पेशा जातक भी अधिकारियों की कृपादृष्टि रहने से ज्यादा बेहतर काम करेंगे अपना काम भी आसानी से निकाल सकेंगे। आज परिवार के लोग भी आपकी प्रसंशा करेंगे संताने आज्ञा का पालन करेंगी। परिवार के बुजुर्ग किसी बात पर नाराज होंगे लेकिन बाद में अपनी गलती भी मान लेंगे। महिलाये दाम्पत्य को खुशहाल बनाने का हरसंभव प्रयास करेंगी लेकिन थोड़ी मनमानी भी करेंगी।
मकर 🐊
आज के दिन आप प्रत्येक कार्य को देखभाल कर ही करेंगे लेकिन फिर भी किसी भी कार्य मे आशाजनक परिणाम नही मिल पाएंगे। सार्वजनिक क्षेत्र पर आपके विचार अवश्य पसंद किए जाएंगे लेकिन लाभ दिलाने में कामयाब नही होंगे। आज आर्थक कमी अनुभव होगी इस वजह से भाग-दौड़ भी लगी रहेगी। संध्या के आस-पास जाकर कही से आवश्यकता पूर्ति लायक धन मिल जाएगा। आज धन को लेकर किसी से विवाद में ना पढ़ें। घर मे भी आर्थिक विषय को लेकर चिंता रहेगी। संतानो से शुभ समाचार मिलेगा। स्त्रीवर्ग अथवा अन्य लोग आपके हर काम मे नुक्स निकालेंगे फिर भी धैर्य रख झगड़े से बचें।
कुम्भ 🏮
आज दिन के आरंभिक भाग में उदासीनता छाई रहेगी। किसी भी कार्य के प्रति उत्साह नही रहेगा परिजन भी दैनिक कार्यो के लिए एक दूसरे का मुंह ताकते रहेंगे। घर एवं कार्य क्षेत्र पर अव्यवस्था पसरेगी। दोपहर के बाद स्थिति सुधरने लगेगी कार्य व्यवसाय में लाभ के सौदे मिलने से धन संबंधित उलझनों का समाधान होने से अन्य रुके कार्य भी गति पकड़ेंगे। नये कार्य का आरंभ भी कर सकते है निकट भविष्य में लाभ देगा। जोखिम वाले कार्य भी जल्द ही लाभ देने वाले रहेंगे। परिवार का वातावरण भी मुराद पूरी होने से प्रसन्न बनेगा।
मीन 🐬🐋
आज का दिन मिला जुला रहेगा। दिन के पहले भाग में मन इच्छित कार्य होने से संतोष रहेगा। धन भी मिलने की संभावना बनेगी। दूर रहने वाले स्नेहीजन से शुभ समाचार मिलेंगे। परिवार में भी सुख शांति रहेगी। परन्तु मध्यान के बाद का समय विपरीत फल देने लगेगा लाभ की जगह आकस्मिक हानि के योग बनेंगे बनते कामो में विघ्न आने से कार्यो में जोखिम लेने से डरेंगे धन की आमद भी अल्प रह जायेगी। परिवार में किसी के साथ कोई दुर्घटना घट सकती है यात्रा अथवा बिजली के उपकरणों में अत्यंत सावधानी बरतें। आकस्मिक खर्च भी बढ़ेंगे।

*🌹श्री हरि आपका दिन मंगलमय करें।🙏*

*🙏🌞💫🔅सुप्रभातम🔅💫🌞🙏*

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top