बीकानेर

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आज होगा IND व UK की सेना के बीच युद्धाभ्यास

जयपुर/बीकानेर। राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दो देशों की सेनाएं आमने-सामने होंगी। INDIA और UK के बीच शुक्रवार को संयुक्त युद्धाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ शुरू होगा। यह युद्धाभ्यास 14 दिसंबर तक चलेगा। यह युद्ध अभ्यास दोनों देशों के बीच तीसरा संयुक्त युद्ध अभ्यास होगा। इस श्रृंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में एवं दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में UK में हुआ था।

रक्षा प्रवक्ता राजस्थान लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि इस वर्ष भारतीय सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और UK सेना की प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट इसमें हिस्सा ले रही हैं। देशों से करीब 120 सैन्यकर्मी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे। इसका उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय बढ़ाना है। दोनों सेनाएं एक-दूसरे के अनुभव से भी सीखेंगी और अपने अनुभव साझा करेंगी।

इसके लिए बुधवार को ब्रिटिश सेना के 100 से अधिक जवान महाजन पहुंच गए थे। अगले दिन गुरुवार को भारतीय सेना के अधिकारियों ने ब्रिटेन के सैन्य दल को अनुसूचित प्रशिक्षण, प्रशासनिक ढांचे, मौसम की स्थिति और चिकित्सा पहलुओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top