विदेश

46 हजार भारतीयों को मिली अमेरिकी नागरिकता, मैक्सिकन हैं नंबर वन

अमरीकी नागरिकता लेने में भारतीय दूसरे नंबर पर बने हुए हैं, हां तादाद में थोड़ी कमी जरूर आई हैं। 2016 में करीब 46000 से अधिक भारतीयों ने अमरीकी नागरिकता हासिल की है। मैक्सिकन अभी भी अमेरीकी नागरिकता हासिल करने में नंबर एक बने हुए हैं वहीं भारतीय विश्व में दूसरे नंबर पर है।
हालिया अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि 2016 के फिस्कल इयर में करीब 7.53 लाख भारतीयों ने अमेरिकी नागरिकता ली है। वैसे इन आंकड़ों में धीरे-धीरे गिरावट देखी जा रही है। यही मैक्सिकन नागरिकता में भी निगेटिविटी देखी जा रही है। जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में 9.72 लाख आवेदन दिए गए थे।

16 की तुलना में ये आंकड़े 24 फीसदी अधिक लोगों ने आवेदन किया था जबकि 2014 की तुलना में 2016 एक फीसदी अधिक लोगों ने नागरिकता के लिए आवेदन किया था। अमेरिका में अधिकतर वो लोग लंबे समय तक रहने के हकदार होते हैं जो ग्रीन कार्ड होल्डर होते हैं।

भारतीय इस नागरिकता की वैल्यू को समझते है

भारतीय इस नागरिकता की वैल्यू को समझते है, अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के बाद उन्हें अमेरिका में कई तरह के अधिकार मिल जाते हैं उसमें वोट देने का अधिकार भी होता है साथ ही जॉब अपरचुनिटी भी शामिल है।

नेशनल पार्टनरशिप की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो वर्षों में पेंडिंग आवेदनों की संख्या में 77 फीसदी का इजाफा हुआ है। जून 2017 तक अमेरिकी सिटिजनशिप के 7.08 लाख आवेदन पेंडिग हैं जबकि पिछले दो वर्षों में ये संख्या 4 लाख है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top