विदेश

अमेरिका के दबाव में झुका पाकिस्तान, हाफिज सईद को फिर हिरासत में लिया

पाकिस्तान से प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा प्रमुख व मुंबई हमले के गुनहगार आतंकी हाफिज सईद की रिहाई के कुछ दिनों के बाद ही भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे झुकते हुए पाकिस्तान ने गुरुवार को हाफिज सईद को दोबारा से हिरासत में लिया है।
टाइम्स नाउ की ख़बर के मुताबिक, कुछ दिन पहले नजरबंदी से रिहा किए गए हाफिज सईद को एक बार फिर से गुरुवार (30 नवंबर) को हिरासत में लिया गया है। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि उसे किस केस में फिर से हिरासत में लिया गया है।
बता दें कि, पाकिस्‍तान की कोर्ट ने हाफिज सईद को कपछ दिनों पहले ही नजरबंदी से रिहा किया था। सरकार ने उसके खिलाफ पर्याप्‍त सबूत पेश नहीं किए थे, जिसके कारण कोर्ट ने यह आदेश दिया। रिहा होते ही उसने भारत के खिलाफ बयानबाजी शुरू कर दी और कहा कि वह कश्मीर को आजाद करवाने के लिए वहां के लोगों की मदद करेगा।

बता दें कि, हाफिज सईद की रिहाई के आदेश पर अमेरिकी विदेश विभाग ने नाखुशी जाहिर करते हुए उसे दोबारा गिरफ्तार करने की मांग की थी। अमेरिका ने पाकिस्तान की सरकार से कहा कि वह तुरंत यह सुनिश्चित करे कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हाफिज को जल्द फिर गिरफ्तार कर, उसे उसके गुनाहों की सजा दी जाए।

ऐसा माना जा रहा है कि हर तरफ से पड़ रहे दबाव के कारण पाकिस्तान को मजबूरन हाफिज सईद को फिर से गिरफ्तार करना पड़ा है।

बता दें कि, मुंबई हमले के मास्टर माइंड सईद पर अमेरिका पहले ही एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर चुका है। मगर उसे लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर 10 महीने की नजरबंदी बाद कुछ दिनों पहले रिहा कर दिया था। बता दें कि, हाफिज की रिहाई पर भारत समेत दुनिया के कई मुल्कों ने कड़ा ऐतराज जताया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top