विदेश

उत्तरी कोरिया करेगा मिसाइल परिक्षण, जापान को रेडियो संकेत मिले

परमाणु हथियार व बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षणों से दुनिया बर के देसों को धमकी देने वाला उत्तर कोरिया अभी भी अपना हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जिस वजह से सभी देश काफी सतर्कता से काम ले रहे हैं। किम जोंग के हर कदम पर जोर डालते हुए बहुत से देशों ने, उत्तरी कोरिया पर विभिन्न तरह से प्रतिबंध लगाना भी शुरु कर दिया है। हाल ही में जापान और दक्षिण कोरिया ने विभिन्न सूत्रों के अनुसार अलर्ट जारी करते हुए इस बात की पुष्टि की है, कि उत्तर कोरिया जल्द ही नया मिसाइल परीक्षण कर सकता है।

सियोल और टोक्यो में समाचारों की रिपोर्टों का मानें तो उत्तर कोरिया के मिसाइल बेस में रेडियो सिग्नल व रडार गतिविधियों के संकेत जापान को लगातार मिल रहे है। जिससे प्रबल संभावना जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया एक बार फिर से परमाणु मिसाइल परीक्षण के लिए तैयारी कर रहा है।

जाहिर है कि उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु कार्यक्रमों को लेकर उस पर काफी देशों ने अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाए थे, साथ ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी इस पर रोक लगाई थी। फिल्हाल, 15 सितंबर से उत्तर कोरिया ने कोई भी मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम नहीं किया है। जिससे उम्मीद लगाई गई थी कि अंतरराष्ट्रीय दबावों व प्रतिबंधों के चलते वह ऐसा नहीं कर रहा है।

लेकिन हाल ही में उत्तर कोरिया से जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं उससे कई देशों को आशंकित व चिंतित होने पर मजबूर कर दिया है। हाल ही में, सोमवार को उत्तर कोरिया क्षेत्र में इस तरह के संकेत मिले है।

दक्षिण कोरियाई मीडिया रिपोर्टस् की मानें तो, उत्तर कोरियाई क्षेत्र में एक मिसाइल ट्रेसिंग रडार को देखा गया है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उत्तर कोरिया फिर से मिसाइल लॉन्च की तैयारी कर रहा है या फिर शुक्रवार से शुरू होने वाले शीतकालीन ड्रिल के लिए तैयार हो रहा है। वहीं जापान के टोक्यो में भी इन रेडियों संकेतो का पता लगाया है।

जिसके बाद यह साफ है कि उत्तर कोरिया अपना अगला मिसाइल परीक्षण कभी भी कर सकता है।

हालांकि जापानी श्रोतों ने यह भी कहा है कि उपग्रह से मिली छवियों में मिसाइल लॉन्च संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली है। ये संकेत केवल उत्तरी कोरियाई सैन्य के लिए सर्दियों के प्रशिक्षण से संबंधित हो सकते है। लेकिन उत्तर कोरिया से मिले इस तरह के संकेतों से दुनिया के कई देश दहशत में है। खासकर कि अमेरिका को तो मिसाइल से उडाने की धमकी तक दी जा चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top