विदेश

चीन का उत्तरी कोरिया को झटका, मुख्य अंतर्देशीय रास्ता बंद किया

चीन ने उत्तरी कोरिया को अब तक का सबसे बडा झटका देते हुए, दोनो देशों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क को बंद कर दिया है। शुक्रवार को चीन के अधिकारियों ने इस आदेश की जानकारी दी। हालांकि, चीन का कहना है कि इस फ्रैंडशिप ब्रिज को कुछ ही समय के लिए बंद किया गया है लेकिन इसके वापस खुलने की तारीख की सूचना के लिए अटकलें लगाई जा रहीं हैं।
चीन ने यह कदम प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम की वजह से इस क्षेत्र में उपजे तनाव को देखते हुए उठाया है। हाल ही में एयर चाइना द्वारा उत्तर कोरिया जाने वाली सभी विमानों को भी रद्द करने की खबर सामने आई थी।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि यालू नदी पर बने चाइना-नॉर्थ कोरिया फ्रेंडशिप ब्रिज को बंद किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मरम्मत का काम पूरा होने के बाद इसे दोबारा यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि चीन की ओर से ब्रिज को दोबारा चालू करने की तारीख अभी नहीं बताई है।
मंगलवार को ही एयर चाइना ने पेइचिंग और उत्तर कोरिया के बीच सभी विमानों को रद्द करने के बाद ब्रिज बंद करने का यह कदम उठाया है, एयर चाइना ने इसकी वजह कम मांग बताई थी। हालांकि, चीन के इस कदम के बाद उत्तर कोरिया के अकेले पड़ने की आशंका जताई जा रही है।
सारी दुनिया से संपर्क के तार टूटने की वजह से, चीन ही उत्तर कोरिया का एकमात्र सहयोगी बचा है।

लेकिन प्योंगयांग द्वारा लगातार मिसाइल परिक्षण की वजह से पैदा हुई युद्ध की आशंकाओं को देखते हुए चीन ने भी उससे दूरी बनानी शुरू कर दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top