राजनीति

मन की बात: PM मोदी ने आज 38वीं बार देशवासियों को किया संबोधित, अमित शाह सहित BJP के दिग्गज नेताओं ने चाय पीते हुए लोगों के साथ सुनी ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता को 38वें संस्करण में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए एक बार फिर रविवार(26 नवंबर) को संबोधित किया है। पीएम मोदी ने रविवार को अपने कार्यकम की शुरुआत कन्नड अखबार में छपे बच्चों के लेख से की। उन्होंने कहा कि इस अखबार में छपे लेखों से पता चलता है कि बच्चों को भी आस-पास की घटनाओं के बारे में पता है। पीएम मोदी ने कहा कि आज 26/11 है। आज का दिन हम संविधान के रूप में मनाते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा संविधान बहुत व्यापक है, हमारे संविधान में सबको समानता का अधिकार है। इसलिए हमारा कर्तव्य है कि हम अपने संविधान की रक्षा करें। इस मौके पर पीएम मोदी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि देश के समृद्ध बनाने में बाबा साहब ने बहुत योदगान दिया।

विश्व में बढ़ते आतंकवाद का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले दुनिया के कुछ देश आतंकवाद की समस्या को गंभीरता से लेने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन आज उन्हीं देशों का नजरिया बदला है। उन्होंने इसे एक बड़ी समस्या के रूप में देखना शुरू किया है। हमें आतंकवाद को पराजित करना ही होगा।
मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी जैसे नेताओं ने इस दुनिया को शांति का संदेश दिया। इसलिए मानवतावादी शक्तियों का अधिक जागरुक होना जरुरी है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि चार दिसंबर को नेवी दिवस मनाएंगे। सभी जानते हैं कि देश की सभ्यताओं का विकास नदियों के किनारे ही हुआ है। चाहे वो सिंधु नदी हो। दुनिया के ज्यादातर देशों ने बहुत सालों बाद नेवी में महिलाओं को महत्वपूर्ण पदों पर तैनात किया।

पढ़ें, ‘मन की बात’ की मुख्य बातें:-

पीएम मोदी ने कहा कि पृथ्वी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है मिट्टी। कल्पना कीजिए अगर उपजाऊ मिट्टी न हो तो क्या होगा? सोचकर भी डर लगता है।
हम मिट्टी के महत्व को लेकर शुरू से जागरूक रहे हैं।
हमें इस बात का गर्व है कि हमारे देश के किसान परंपरा और नई तकनीकों दोनों से जुड़े होते हैं।
अब किसानों को भी लग रहा है कि अगर फसल की चिंता करनी है तो सबसे पहले धरती मां का ख्याल रखना होगा।
धरती को यूरिया से गंभीर नुकसान पहुंचता है। क्या किसान यह संकल्प कर सकते हैं कि वे खेत में इस्तेमाल किए जानेवाले यूरिया की मात्रा को आधा कर देंगे।
आज हमारे देश के दिव्यांग जन भी किसी क्षेत्र में कम नहीं हैं।
आज दिव्यांग जनों के लिए अवसरों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
कुछ दिन बाद ‘ईद-ए-मिलाद-उन-नबी’ का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन पैगंबर हज़रत मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था। मैं सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से हैशटैग #PositiveIndia के साथ सकारात्मक बातें शेयर करने की अपील की।

बीजेपी नेता चाय पीते हुए लोगों के साथ सुन रहे हैं ‘मन की बात’

कांग्रेस के ट्वीट में चायवाला कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाए जाने का बीजेपी फायदा उठाने के मूड में दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित बीजेपी के तमाम नेता आज समूचे गुजरात में लोगों के साथ चाय पीते हुए रेडियो पर प्रधानमंत्री की मन की बात सुने।
इस कार्यक्रम का नाम ‘मन की बात-चाय के साथ’ रखा गया था, जो 182 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 50,128 बूथों पर हुआ। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद के दरियापुर निर्वाचन क्षेत्र में कार्यक्रम में शामिल हुए। केंद्रीय वित्त मंत्री सूरत-पश्चिम सीट के अडाजन क्षेत्र में एक बूथ पर लोगों के साथ चाय पिए।

विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम में शामिल होने वाले पार्टी नेताओं में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, उमा भारती, स्मृति इरानी, जुएल ओरांव, पुरुषोत्तम रुपाला, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष जीतू वाघाणी, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गुजरात के कई मंत्री, विधायक तथा सांसद शामिल हैं। कार्यक्रम नरेंद्र मोदी के 27 और 29 नवंबर के दौरे से पहले आयोजित हो रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top