बीकानेर

इस्लामाबाद हिंसा: 6 की मौत, 200 घायल, उपद्रवियों का भारत से संपर्क-पाक मंत्री

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में राजधानी इस्लाबाद में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया है। सुरक्षा बलों द्वारा कट्टरपंथियों को नियंत्रित करने की कोशिश में पुलिस जवान सहित 6 लोगों की जान जा चुकी है। झडपों में 200 से अधिक लोग घायल हो गए है। हिंसक प्रदर्शन का ठीकरा अब पाकिस्तान सरकार ने भारत पर फोड़ दिया है। सेना को भी इस्लामाबाद में तैनात कर दिया गया है।

पाकिस्तान सरकार के अंतरिम मंत्री एहसान इकबाल ने आरोप लगाया है कि जो प्रदर्शनकारी हिंसा कर रहे हैं वो भारत के संपर्क में है और सरकार मामले की जांच कर रही है। पाकिस्तान के अखबार द डॉन को दिए इंटरव्यू में इकबाल ने कहा, आंदोलन करने वाले कोई आम लोग नहीं है। हम देख रहे है कि उनके पास हिंसा करने के लिए कई साधन मौजूद हैं। वो ऐसा क्यों कर रहे हैं हम इसकी जांच कर रहे हैं।

गौरतलब है कि तहरीक-ए-खात्म-ई-नाबुवत और तहरीक-ए-लबैक या रसूल अल्लाह (टीएलवाईआर) और सुन्नी तहरीक पाकिस्तान (एसटी) के करीब 2,000 प्रदर्शनकारियों ने बीते 2 हफ्ते से इस्लामाबाद एक्सप्रेस और मुर्रे रोड पर जाम लगा रखा था। यह रोड इस्लामाबाद एयरपोर्ट से और रावलपिंडी के गैरीसन सिटी को जोडऩे वाली अहम सडक़ है।

प्रदर्शनकारी पाकिस्तान के कानून मंत्री ज़ाहिद हामिद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारी कानून मंत्री के सितंबर में पारित चुनाव अधिनियम 2017 में खात्म-ए-नाबुवत में (शपथ से संबंधित) किए गए परिवर्तनों के खिलाफ इस इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हिंसा को काबू करने की कोशिश में सुरक्षाबलों समेत करीब 200 से अधिक लोग घायल हो गए है जबकि 6 की मौत हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top