खेल

सौरव गांगुली का खुलासा, मैच से पहले सोते रहते थे सहवाग

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बारे में एक अजीबो-गरीब खुलासा किया है. गांगुली ने बताया कि सहवाग मैच से पहले सोते रहते थे और उन्हें जबरदस्ती जगाना पड़ता था.
मेरी टीम में सहवाग था, जो मेरी नजरों में सुनील गावस्कर के बाद भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट सलामी बल्लेबाज है, लेकिन मैदान के बाहर एक इंसान के तौर पर वह जानते ही नहीं थे कि उनका भी कोई अस्तित्व है. वह सोते रहते थे और आपको टेस्ट मैच से पहले उन्हें बार-बार जबरदस्ती करते हुए जगाना पड़ता था.
सौरव गांगुली ने कहा कि दिल्ली का ये तूफानी बल्लेबाज मैदान के बाहर अपने अस्तित्व से अनजान था. उन्होंने सहवाग को मैदान पर सुनील गावस्कर के बाद टेस्ट में भारत का सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज भी बताया.
मैं बड़े आराम से काम करने वाला शख्स हूं, लेकिन जब मैं 2000 में कप्तान बना, तब मुझे लगा की इस टीम को चीजें दूसरी तरह से करनी होगी. भारतीय होने के नाते हम आराम पसंद इंसान हैं.
मुश्किल वक्त में गांगुली ने संभाली थी टीम की कमान
गांगुली जब भारतीय टीम के कप्तान बने थे, तब भारत मैच फिक्सिंग विवाद से जूझ रहा था. गांगुली की कप्तानी की सबसे अच्छी बात यह रही कि उन्होंने एक ऐसी टीम तैयार की जो एक टीम के तौर पर काफी मजबूत थी.
उनकी कप्तानी में भारत ने विदेशों में पहले से ज्यादा मैच और सीरीज जीतीं. गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की, जिनमें से 21 में जीत, 13 में हार मिली. वह भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी थे. उनके इस रिकार्ड को बाद में एमएस धोनी ने तोड़ा.
गांगुली की कप्तानी में ही भारत ने 2003 में आईसीसी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन आस्ट्रेलिया से हार गई थी. गांगुली ने कहा-
जब भारत 2001 में आस्ट्रेलिया में खेल रहा था तब मैंने देखा की यह अलग टीम है और लड़ने के लिए तैयार है. इसलिए एक कप्तान के तौर पर मुझे मैदान पर वो माहौल बनाना था जिसकी शुरुआत मुझसे होनी थी.
गांगुली ने कहा कि टीम चयन पहले की अपेक्षा अब ज्यादा पारदर्शी हो गया है. उन्होंने कहा, “चयन प्रक्रिया अब पहले से ज्यादा पारदर्शी हो गई है. आप जब आज की भारतीय टीम को देखते हैं और विराट कोहली जैसे ईमानदार-जुनूनी कप्तान को देखते हैं, तो आपको पता चलता है कि यह कितना पारदर्शी है.”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top