करियर

इंटरव्‍यू में लड़कियों से पूछे जाते हैं ये पर्सनल सवाल, चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्‍ली: प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाली महिलाओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी छाप छोड़ कर रही हैं. दुनिया भर में कई देश ऐसे हैं जहां जेंडर गैप में कमी आ रही है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. लेकिन, एक सर्वे में अजीब बात सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि महिलाओं से इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिनका जवाब देना उनके लिए न सिर्फ मुश्किल होता है बल्कि इससे जेंडर डिस्क्रिमिनेशन भी देखने को मिला है. हफींगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरव्यू के दौरान लड़कियों से पूछे जाने वाले सवाल कभी लड़कों से नहीं पूछे जाते.

द इंडिपेंडेंस, हफिंगटन पोस्‍ट और bustle डॉट काम ने मिलकर निजी क्षेत्र में सीनियर लेवल पर काम करने वाली 200 महिलाओं पर सर्वे किया था. इसमें पाया गया कि करीब 75 फीसदी महिलाएं ऐसे सवालों का सामना करती हैं. सर्वे के मुताबिक, इंटरव्‍यू के दौरान उनसे निजी रिलेशनशिप और लाइफ से संबंधित सवाल पूछे गए. कौन से हैं वो सवाल आइए जानते हैं…

सवाल नंबर-1
आप शादीशुदा हैं या नहीं
महिलाओं से जुड़ी अमेरिकी वेबसाइट bustle डॉट कॉम के मुताबिक, इस सवाल के जरिए इंटरव्‍यू करने वाला यह जानने की कोशिश करता है कि वो काम करने के लिए कितनी कंफर्टेबल है और उनके बच्‍चे हैं या नहीं. रिपोर्ट के मुताबिक, बहुत सी कंपनियों को लगता है कि शादीशुदा महिला अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाएंगी. यही कारण है कि इस तरह के सवाल अक्‍सर किए जाते हैं.

सवाल नंबर-2
आपकी फैमिली प्‍लानिंग क्‍या है
सर्वे में एक महिला ने बताया कि उससे पूछा गया कि उनकी फैमिली प्लानिंग क्या है. अगर आपके बच्‍चे हैं तो आप ऑफिस और बच्‍चों के बीच कैसे तालमेल बिठा पाएंगी, सवाल पूछने वाले का इशारा था कि अगर तालमेल नहीं बैठेगा तो काम पर असर पड़ेगा.

सवाल नंबर-3
आपकी उम्र क्‍या है
bustle.com के मुताबिक, ऐसा सवाल कई बार यह जानने के लिए किया जाता है कि महिला कितने दिनों तक काम करेगी. अगर वह मैरिड है तो फैमिली प्‍लानिंग कब करेगी. अगर नहीं है तो शादी कब करेगी. अक्‍सर ऐसे सवाल के बाद लड़कियों से अगला सवाल शादी को लेकर किया जाता है.

सवाल नंबर-4
अपने रिलेशनशिप के बारे में बताइए
भारत में कम पर विदेशों में ज्‍यादातर लड़कियां इस तरह के सवाल का सामना करती है. ब्रिटेन में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक, वहां करीब 27 फीसदी लड़कियों से ये सवाल किए गए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top