बीकानेर

यूआईटी चेयरमैन रांका के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा, 52 करोड़ की पुरानी देनदारियां चुकायीं

UIT chairman finishes one year full of Ranka's tenure, 52 million old liabilities

बीकानेर, (छोटीकाशी डॉट कॉम ब्यूरो)। यूआईटी चेयरमैन का महत्वपूर्ण दायित्व मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता को दिए जाने के लिए सीएम वसुंधरा राजे का आभार जताते हुए महावीर रांका ने अपना एक वर्ष का कार्यकाल शहर के विकास के प्रति समर्पित करते हुए भविष्य में भी शहर का विकास मेरे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रहने की बात कही। एक वर्ष पूर्ण होने की पूर्व संध्या पर पत्रकार सम्मेलन में रांका ने कहा कि बीकानेर का डॅवलपमेंट ही मेरी जिंदगी है और डॅवलपमेंट ही मेरा जुनून। उन्होंने कहा कि 18 नवंबर 2016 को न्यास में अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला। तब उनके सामने अनेक चुनौतियां थीं। यूआईटी के विरूद्ध 52 करोड़ रूपये की पुरानी देनदारियों लंबित थीं। इनका चुकता करते हुए न्यास को लाभ में लाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता थी। उन्होंने इसके लिए वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन न्यास सचिव एवं समस्त अधिकारियों.कर्मचारियों का आभार जताते हुए कहा कि संयुक्त प्रयासों से पुराने दायित्वों का चुकता कर दिया गया। रांका ने बताया कि विकट परिस्थितियों में उन्होंने बतौर न्यास में अध्यक्ष को मिलने वाले मासिक वेतन, भत्ते एवं सुविधाओं को त्यागने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा वर्तमान में 101 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। आगामी एक वर्ष में 225.250 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पत्रकार सम्मेलन में यूआईटी सचिव आर.के.जायसवाल भी मौजूद थे।

होंगे अनेक विकास कार्य
रांका ने बताया कि वर्तमान में नगर विकास न्यास द्वारा लगभग 4 करोड़ रूपये की लागत से भारत माता पार्क लगभग इतनी ही लागत से बेटी गौरव उद्यान का निर्माण करवाया जा रहा है। बीकानेर के पुराने शहर को नोखा रोड से जोडऩे के लिए लगभग 4.50 करोड़ रूपये की लागत से वैकल्पिक मार्ग का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। इस मार्ग के निर्माण से शहरवासियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने में 2.5 किलोमीटर कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

पचास पार्कों का बदल रहा है स्वरूप
न्यास अध्यक्ष ने बताया कि बीकानेर के प्रमुख 50 पार्कों का समुचित विकास करवाए जाने की निविदाएं जारी कर दी गई हैं। इन पर लगभग 7 करोड़ रूपये व्यय होने का अनुमान है। इन पार्कों में ओपन जिम का निर्माण होगा। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए जाएंगे। दूब तथा बहुउपयोगी पौधों के माध्यम से इन्हें हरा.भरा बनाने के साथ अन्य सिविल एवं विद्युत कार्य करवाए जाएंगे तथा 10 योग चौकी भी निर्मित की जाएगी।

भूमि की प्रारम्भिक बोली दरों में की कमी
रांका ने बताया कि बतौर न्यास अध्यक्ष पदभार ग्रहण करने के बाद आय जुटाने के लिए सघन नीलामी कार्यक्रम आयोजित किए गए। भूमि की प्रारम्भिक बोली दरो में 25 से 30 प्रतिशत कमी कर बाजार दर के अनुरूप बनाया गया जिससे उनकी बिक्री की संभावना बढ़ सके। स्वर्ण जयंती विस्तार योजना, मोहता सराय योजना, हरोलाई हनुमान मंदिर योजना, अंत्योदय व्यावसायिक योजना के नवीन चरण लांच किए गए।

सच हुआ रविन्द्र रंगमंच निर्माण का सपना
नगर विकास न्यास द्वारा रविन्द्र रंगमंच का निर्माण पूर्ण करवाकर शहर को बड़ी सौगात दी गई। लम्बे समय से अटका कार्य पूर्ण होने के साथ न्यास द्वारा रविन्द्र रंगंमच एवं टाउन हॉल के समीप क्षेत्र में केफैटेरियाए पार्किंग स्थल, ओपन एयर थिएटर आदि बनवाए जा रहे हैं। मुख्य शहर में हैरिटवेज वॉक का निर्माण तथा सूरसागर के सौंदर्यकरण का कार्य करवाया गया है। नगर विकास न्यास द्वारा गत एक वर्ष में सांसद, विधायकों एवं पार्षदों द्वारा प्राप्त सुझावों के आधार पर विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

न्यास करवाएगा आरयूबी का निर्माण
रांका ने बताया कि उनका प्रयास रहा है कि शहर के प्रत्येक क्षेत्र में विकास कार्य हों। उन्होंने शहर की कच्ची बस्तियों, अल्पसंख्यक एवं अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्रों के साथ लगभग हर क्षेत्र में विकास कार्य स्वीकृत करवाए हैं। हाल ही में डीआरएम के साथ बैठक के दौरान तीन प्रमुख रेलवे क्रॉसिंग पर आरयूबी बनाने संबंधी पहल की गई है। इनके निर्माण पर होने वाला समूचा व्यय न्यास द्वारा किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *



Most Popular

To Top